HomeTechnologyWeb hosting: अपनी वेबसाइट बनानी है तो hosting खरीदते समय इन बातों...

Web hosting: अपनी वेबसाइट बनानी है तो hosting खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

Techdesk: वेब होस्टिंग (Web hosting) खरीदना सबसे कठिन कामो में एक होता है, क्योंकि इसपर किसी भी कंपनी की साख निर्भर करती है। वेबसाइट्स (website) की इतनी सारी कंपनियां हैं कि चयन करना मुश्किल होता है कि कौन सी बेहतरीन है। इसके साथ वेब होस्टिंग को लेकर आए दिन कई तरह के फ्रॉड भी देखने को मिलते हैं। देखा जाए तो अच्छी और लाभदायक होस्टिंग का चुनाव करना एक मुश्किल भरा काम है।

लेकिन कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप सही और सटीक वेब होस्टिंग (Web hosting) ले सकते हैं। आइए जानते हैं वेब होस्टिंग खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि एक बेहतरीनन वेब होस्टिंग के जरिए आप एक शानदार और ज़्यादा दिन चलने वाली वेबसाइट बना सकें।

यह भी पढ़े: Job apps: इन ऐप्स के जरिए करें Job Search, घर बैठे-बैठे मिलेगी जॉब

सबसे पहले वेब होस्टिंग लेने के लिए उन कंपनियों को सर्च करे जो मार्केट में साख के मामले में बेहतर कही जाती हैं। इसके लिए कंपनी के प्लान, स्कीम, ऑफर्स और फीचर्स देखें। इसके बाद कंपनी का कस्टमर सपोर्ट कैसा है यह चेक करना बहुत ज़रूरी है। शुरुआती होस्टिंग लेना एक कठिन काम होता है ऐसे में एक बार होस्टिंग लेने के पहले और नए वर्जन की कीमत जान लें। यानी कि जितना बजट हो उस हिसाब से होस्टिंग ले।

Web hosting

आपको यह जानना भी जरूरी है की क्या होस्टिंग डेटा आपकी तकनीकी जरूरत जैसे साइट बिल्डर , प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सपोर्ट, ऑपरेटिंग सिस्टम व अन्य ज़रूरतों को पूरा करता है और क्या वह भविष्य में भी काम आएगा। होस्टिंग लेने से पहले हमेशा सभी कंपनियों के रिव्यू और फीडबैक चेक करें। उन्हें एक बार अच्छे से पढ़ें ताकि इससे आपको ये पता लग सके कि कितने लोग कंपनी से होस्टिंग लेना पसंद कर रहे हैं। जब सारे संदेह दूर हो जाएं तब ही आप होस्टिंग खरीदे।

Join what’s aap group for more news update (click here)

वेब होस्टिंग खरीदते वक्त सर्वर की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। कंपनी के पास कितने सर्वर हैं, इस बात की जानकारी किसी एक्सपर्ट से जरूर ले लें। आपकी तकनीकी या अन्य सहायता के लिए कस्टमर केयर 24/7 उपलब्ध है या नहीं। आपको ईमेल, फोन या चैट पर सपोर्ट और सॉल्यूशन मिल रहे हैं या नही. आपकी ऑडियंस कहां से है।

Advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular