Wednesday, February 28, 2024
HomeUttarakhandउत्तराखंड विधानसभा: कांग्रेस का आरोप चार धाम तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं की...

उत्तराखंड विधानसभा: कांग्रेस का आरोप चार धाम तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाओं की कमी

उत्तराखंड विधानसभा में विपक्षी कांग्रेस के विधायकों ने बुधवार को आरोप लगाया कि राज्य सरकार चार धाम तीर्थयात्रियों को उचित सुविधाएं प्रदान करने में विफल रही है, हालांकि यह जानती थी कि इस साल कोविड महामारी के दो साल बाद भारी मतदान होगा। हालांकि, राज्य में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने कहा कि वह चार धाम तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन के लिए हर संभव व्यवस्था कर रही है।

उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस विधायकों ने आरोप लगाया कि तीर्थयात्रा के दौरान न केवल 152 लोगों की मौत हुई बल्कि चार धाम यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में खच्चरों और घोड़ों की भी जान चली गई.

विपक्ष के उपनेता और खटीमा से कांग्रेस विधायक भुवन कापड़ी ने आरोप लगाया, “राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक घोड़े और खच्चर संचालक से ₹150 लिए जा रहे हैं, लेकिन जब घोड़ों और खच्चरों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात आती है, तो कुछ खास नहीं किया गया है।” राज्य विधानसभा।

बद्रीनाथ से कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण के कारण अन्य तीर्थयात्रा प्रभावित हुई है और राज्य भर में होटल व्यवसायियों को नुकसान हुआ है। उन्होंने मांग की कि पंजीकरण प्रणाली को समाप्त किया जाए ताकि अधिक तीर्थयात्री यहां आ सकें और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले। उन्होंने कहा कि चार धाम मार्गों पर स्वास्थ्य व्यवस्था ठप होने से घोड़ों और खच्चरों की मौत हो रही है। उन्होंने कहा, “और इनमें से कई मरे हुए खच्चरों और घोड़ों को नदियों में फेंका जा रहा है।”

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वयं यात्रा की समीक्षा कर रहे हैं और समय-समय पर इसे सुरक्षित बनाने के निर्देश जारी कर रहे हैं. राज्य सरकार ने चार धाम तीर्थों के लिए दैनिक तीर्थयात्रियों की संख्या पर भी रोक लगा दी है, ”अग्रवाल ने कहा।उन्होंने कहा कि पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है ताकि तीर्थयात्रियों को हर संभव सुविधाएं उचित तरीके से मुहैया कराई जा सकें और उनकी संख्या पर नजर रखी जा सके। “तीर्थयात्रियों के लिए एक कॉल सेंटर शुरू किया गया है जो हर दिन लगभग 400 कॉल प्राप्त करता है।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments