HomeTechnologyWhatsApp Web क्या है और इसका कैसे करें उपयोग

WhatsApp Web क्या है और इसका कैसे करें उपयोग

Whatsaapweb.com

Tech desk: Whatsapp web व्हाट्सएप मैसेंजर (whatsapp messenger) का एक डेस्कटॉप (Desktop) संस्करण है जिसे 21 जनवरी 2015 को केवल एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी और विंडो फोन उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किया गया था। अब आप अपने व्हाट्सएप मैसेंजर को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी संचालित कर सकते हैं। यह व्हाट्सएप का एक नया फीचर है जिसे व्हाट्सएप मैसेंजर को ब्राउजर पर इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। ऐप डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं है। इसके अलावा, यह उपयोगकर्ता को सीधे अपने ब्राउज़र से संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

आप वेब ब्राउज़र में व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर सकते हैं और आपका मोबाइल नंबर आपके व्हाट्सएप पर पहले से जुड़ा होना चाहिए। इसमें कोई साइनअप (Singup या साइन इन (singin) विकल्प नहीं है। संक्षेप में, यह मैसेंजर का एक ब्राउज़र संस्करण है जो आपको अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के माध से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। अगर आप लैपटॉप से ​​​​व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके मोबाइल डेटा (Mobile Data) का भी इस्तेमाल किया जाएगा। अगर आप मोबाइल डेटा बंद कर देते हैं, तो व्हाट्सएप का कनेक्शन भी बंद हो जाएगा।

आप इस लिंक के जरिए whatsapp web की website तक जा सकते है।

इस वेब वर्जन में स्मार्टफोन ऐप में मिलने वाले लगभग सभी फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि व्हाट्सएप वेब पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है। वेब संस्करण पर मिलने वाली कई सुविधाएं ऐप पर आपके अनुभव को बेहतर बनाती हैं।

हाल ही में व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप एप्स के लिए डार्क थीम (Dark themes) जारी की है। पहले ये सुविधाएँ केवल मोबाइल ऐप तक ही सीमित थीं। अब इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को डार्क मोड (Dark Mode) का मजा लेने के लिए किसी ट्रिक का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

इस खबर को भी पढ़े-
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments