HomeWorld Newsभारत समेत 34 देशों ने क्यों की इजरायल की कड़ी निंदा? बाइडन...

भारत समेत 34 देशों ने क्यों की इजरायल की कड़ी निंदा? बाइडन बोले- नेतन्याहू से बात करूंगा…

अंतरराष्ट्रीय नियमों से बेपरवाह इजरायली सेना (Israeli attacks) ने रविवार को दक्षिण लेबनान में टैंक से शांतिरक्षक बल परिसर का मुख्य द्वार तोड़ दिया। इसके बाद यह टैंक कुछ दूरी तक परिसर में भी आया। गुरुवार से तीन अलग-अलग घटनाओं में इजरायली सेना के हमलों में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक बल के कुल पांच जवान घायल हो चुके हैं। एक जवान शनिवार देर रात घायल हुआ था।

34 देशों ने की हमले की निंदा

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस और पश्चिमी देशों के नेताओं ने इन घटनाओं की कड़ी निंदा की है। शांतिरक्षक बल पर इजरायली हमलों की भारत और 34 अन्य देशों ने कड़ी निंदा की है। इस बाबत जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि इजरायल शांतिरक्षक बल पर हमले तत्काल रोके।

रूस की चेतावनी के बाद इजरायल में अमेरिका तैनात करने जा रहा खतरनाक हथियार

फ्रांस ने तलब किया इजरायली राजदूत

बेरूत। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात कर संयुक्त राष्ट्र बल पर हमले रोकने के लिए कहेंगे। इन हमलों के विरोध में फ्रांस ने इजरायली राजदूत को तलब कर कड़ा विरोध जताया है जबकि इटली और स्पेन ने इजरायली सेना के कृत्य को अन्यायपूर्ण और अस्वीकार्य बताया है।

नेतन्याहू ने यूएन से की बलों को हटाने की अपील

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र से दक्षिण लेबनान से शांतिरक्षक बल को हटाने का अनुरोध किया है। कहा है कि हिजबुल्ला लड़ाकों के शांतिरक्षक बल की आड़ लेने से ये घटनाएं हो रही हैं। हिजबुल्ला के लड़ाके शांतिरक्षक बल के जवानों को बंधक भी बना सकते हैं। विदित हो कि दक्षिणी लेबनान में तैनात संयुक्त राष्ट्र बल के 10 हजार जवानों में 900 भारतीय हैं।

इजरायली हमले में 15 लोगों की मौत

लेबनान के दक्षिणी भाग में इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच भीषण लड़ाई जारी है। सीमावर्ती राम्या गांव के पास इजरायली सेना टैंकों से हमले कर रही है लेकिन उसे आगे बढ़ने का रास्ता नहीं मिल रहा है। वैसे लेबनान के अन्य क्षेत्रों में इजरायल के हवाई हमले जारी हैं।

रविवार को तीन क्षेत्रों में हुए हवाई हमलों में कुल 15 लोग मारे गए और 36 घायल हुए हैं। इन्हें मिलाकर इजरायली हमलों में लेबनान में मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,225 हो गई है। ताजा इजरायली हमलों में लेबनान के करीब सौ साल पुराने एक बाजार को भारी नुकसान हुआ है। उधर, हिजबुल्लाह ने इजरायल पर तीन ड्रोन से हमला किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments