HomeUttarakhandpauriपैतृक गांव में पारिवारिक समारोह में शामिल हुए आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री ने पौड़ी...

पैतृक गांव में पारिवारिक समारोह में शामिल हुए आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री ने पौड़ी गांव में किया पतंजलि स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन

उत्तराखंड दौरे के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को पौड़ी जिले के यमकेश्वर प्रखंड के पंचूर गांव में अपने भतीजे अनंत बिष्ट के मुंडन समारोह में शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों से भी बातचीत की।

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल भी आदित्यनाथ से मिलने पंचूर पहुंचे. बाद में, यूपी के मुख्यमंत्री ने पतंजलि के वेद लाइफ निरायम का उद्घाटन किया, जो जामली पोखरी गांव में एकीकृत चिकित्सा का एक आधुनिक केंद्र है। इस अवसर पर बोलते हुए, आदित्यनाथ ने कहा कि लगभग 15 साल पहले यह एक सूखा स्थल था, लेकिन अब इसके निर्माण के साथ हरियाली दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के केंद्र राज्य के अन्य हिस्सों में भी स्थापित किए जाने चाहिए। पूरा क्षेत्र चिकित्सा, जड़ी-बूटी और पर्यावरण-पर्यटन के लिए वैश्विक आकर्षण बन सकता है। यहां की उपज बिना केमिकल के उगाई जाती है। ब्रिटिश उपनिवेश काल में भी तपेदिक के रोगियों को पहाड़ों पर भेजा जाता था ताकि शुद्ध हवा उनके इलाज में मदद कर सके। यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा, “पहले इस क्षेत्र में खेती अच्छी थी लेकिन अब पलायन के कारण पहाड़ उजाड़ होते जा रहे हैं। सरकार के साथ-साथ स्वैच्छिक और धर्मार्थ संगठनों को भी आगे आकर पलायन रोकने के लिए काम करना होगा।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर घर में पानी का विजन ठोस होता जा रहा है. उन्होंने देखा कि जो नदियाँ पहले यहाँ बहती थीं, वे अब सूख चुकी हैं, वृक्षारोपण, चेक डैम के निर्माण और अन्य चरणों के साथ वर्षा जल संचयन जैसे उपायों की आवश्यकता पर बल दिया। आदित्यनाथ ने पतंजलि वेलनेस सेंटर में पानी की आपूर्ति की सुविधा के लिए योग गुरु रामदेव की भी सराहना की, जो दो किलोमीटर की चढ़ाई के बाद पहुँचा जाता है।

इस मौके पर बोलते हुए रामदेव ने कहा कि पूरे उत्तराखंड और यमकेश्वर क्षेत्र को योगी आदित्यनाथ पर गर्व है. उन्होंने कहा, “इस तरह के वेलनेस सेंटर हरिद्वार और गुरुग्राम में स्थापित किए गए हैं। योग और आयुर्वेद का उपयोग करके हमने लोगों को ठीक किया है और उन्हें एलोपैथिक दवाओं से मुक्ति दिलाई है।

”इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण, कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत, यमकेश्वर विधायक रेणु बिष्ट, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और विभिन्न जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments