HomeUttarakhandBreaking News Uttarakhand: 14 फरवरी को होगा मतदान, 10 मार्च को मतगणना

Breaking News Uttarakhand: 14 फरवरी को होगा मतदान, 10 मार्च को मतगणना

देहरादून। उत्तराखंड समेत पांच राज्यों उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान कर दिया है, जिसके तहत उत्तराखंड की सभी सीटों पर एक साथ चुनाव होंगे।

21 जनवरी को अधिसूचना होगी जारी। 28 जनवरी- नामांकन की अंतिम तिथि।  29 जनवरी- नामांकन की छंटनी।  31 जनवरी- नामांकन वापसी की अंतिम तारीख।  14 फरवरी- मतदान। दस मार्च- परिणाम होंगे घोषित। 

देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चन्द्रा ने हाल ही में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव 2022 होना है, वहां की स्थितियों का जायजा लिया और चुनाव की तैयारियों को परखा। आयोग ने कोरोना और ओमिक्रान संक्रमण पर भी स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट ली। पांच राज्यों में मतदाता सूची फाइनल होने के बाद आयोग ने बैठक कर तारीखों का एलान किया।

उत्तराखंड में वोट डालने के लिए मतदाताओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। मतदान अब सुबह आठ से शाम छह बजे तक चलेगा। पहले इसकी समयावधि सुबह आठ से शाम पांच बजे तक नियत थी। चुनाव की तैयारियां परखने राज्य के दौरे पर आए मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने यह एलान किया था। उन्होंने कहा कि इस निर्णय के पीछे मंशा यही है कि विषम भूगोल वाले इस राज्य में लोग अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग कर सकें। आयोग का लक्ष्य इस बार मतदाताओं को जागरूक कर मतदान प्रतिशत बढ़ाना भी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments