Thursday, September 19, 2024
HomeWorld Newsपेजर हमले से भड़के हिजबुल्लाह ने कहा- उचित सजा मिलेगी, इजरायल बोला-...

पेजर हमले से भड़के हिजबुल्लाह ने कहा- उचित सजा मिलेगी, इजरायल बोला- हम भी तैयार

पेजर हमले से लेबनान और वहां के मिलिशिया समूह हिजबुल्लाह (hezbollah pager explosion) को दहलाने वाले इजरायल ने जवाबी हमले को लेकर अपनी कमर कस ली है। हिजबुल्लाह ने इजरायल को खुली धमकी दी है। उसने कहा कि इजरायल को उचित सजा मिलेगी। इस बीच अमेरिका ने हिजबुल्लाह और ईरान से संयम बरतने की अपील की है। बता दें कि पूरे लेबनान में अचानक पेजर फटने लगे। इन धमाकों में 4000 लोग घायल हुए हैं और 11 लोगों की जान गई है।

अपना बचाव करने को तैयार: आईडीएफ

पूरे इजरायल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। दरअसल, हिजबुल्लाह ने इजरायल पर पेजर विस्फोटों के पीछे हाथ होने का आरोप लगाया है। मंगलवार को आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा कि इजरायल सभी क्षेत्रों में हमले और बचाव को तैयार है । मगर उन्होंने लेबनान और सीरिया के कुछ हिस्सों में हुए पेजर हमलों का जिक्र नहीं किया।

महिलाओं को नाइट ड्यूटी से नहीं रोक सकते, उन्हें सुरक्षा देना सरकार की जिम्मेदारी

हिजबुल्लाह बोला- उचित सजा जरूर मिलेगी

लेबनान और हिजबुल्लाह दोनों ने तेल अवीव पर हमले के पीछे हाथ होने का आरोप लगाया है। लेबनान के प्रधानमंत्री ने इसे आपराधिक इजरायली आक्रमण और लेबनानी संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन बताया। हिजबुल्लाह ने भी कहा कि वह इस आपराधिक आक्रमण के लिए इजरायली दुश्मन को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराता है। अपने बयान में उसने कहा कि इस विश्वासघाती और अपराधी दुश्मन को निश्चित रूप से इस आक्रमण की उचित सजा मिलेगी।

हमें धमाकों की जानकारी नहीं थी: अमेरिका

इस बीच पेजर हमले पर अमेरिका ने भी अपना बयान जारी किया। अमेरिका ने कहा कि वह हमलों की जांच कर रहा है। हालांकि अमेरिका ने ईरानी मीडिया के इस दावे का खंडन किया कि उसे विस्फोटों के बारे में पहले से जानकारी थी। विदेश विभाग ने कहा, “अमेरिका को इस घटना के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी और इस समय हम जानकारी जुटा रहे हैं।

अमेरिका की अपील- संयम बरते हिजबुल्लाह और ईरान

व्हाइट हाउस ने हिजबुल्लाह और ईरान से संयम बरतने का आग्रह किया है। बता दें कि बेरूत में पेजर हमले में ईरान के राजदूत भी घायल हुए हैं। विदेश कार्यालय ने लेबनान में एक साथ सैकड़ों पेजर विस्फोटों के बाद शांत रहने और तनाव कम करने का आह्वान किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments