HomeHealth & Foodदिल को मजबूत बनाना है, तो आज से बंद कर दें ये...

दिल को मजबूत बनाना है, तो आज से बंद कर दें ये गलतियां! हो सकते है Heart Attack का शिकार

हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले पूरे साल आते हैं। कई घटनाओं में देखा गया है कि लोग काम के दौरान या फिर जिम में एक्सरसाइज करते समय अचानक हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। यह चिंता का विषय बन चुका है ऐसे मे कोई अपनी दिल की सेहत का ख्याल कैसे रख सकता है।

8 घंटे की नींद और कम शुगर-नमक का सेवन  

शुगर और नमक का कम से कम उपयोग हार्ट की सेहत के लिए फायदेमंद है। हफ्ते में एक दिन उपवास रखना या दिन में एक बार भोजन करना लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा अच्छी नींद भी हार्ट डिजीज से बचने में सहायक होती है। डिस्टर्ब्ड स्लीप यानी अनियमित नींद से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए 6 से 8 घंटे की नींद और नियमित एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़े👉 एमेज़ॉन ने इंडिया पोस्ट के साथ एमओयू पर दस्तखत किए (click here) read more…

जिम में वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक

बीते कुछ समय से जिम में वर्कआउट करते वक्त हार्ट अटैक के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। जिससे जिम जाने वालों के बीच एक भय बढ़ गया है। सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियोज उपलब्ध हैं, जिनमें लोग वर्कआउट या ट्रेडमिल पर दौड़ते समय अचानक हार्ट अटैक (Heart Attack) से गिरते दिखे हैं।

Heart Attack

फास्ट फूड है खतरनाक

हार्ट अटैक के इन बढ़ते खतरों को कम करने के लिए जीवनशैली में सुधार की आवश्यकता है। खान-पान से लेकर सोने-जागने तक के समय में संतुलन और नियमितता बेहद जरूरी है। बाजार में मिलने वाले फास्ट फूड बच्चों और बड़ों दोनों के लिए हानिकारक है। हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं से बचने के लिए संतुलित और नियमित आहार का सेवन बेहद आवश्यक है।

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है। यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं। इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें। Uk24x7news.com किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments