HomeUttarakhandफोटोग्राफी के क्षेत्र में छात्रों के लिए अनेकों अवसरः प्रो0 राजेश कुमार...

फोटोग्राफी के क्षेत्र में छात्रों के लिए अनेकों अवसरः प्रो0 राजेश कुमार उभान

नरेन्द्रनगर। धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग (Journalism and Mass Communication Department) द्वारा आईक्यूएसी के बैनर तले कैनन के सहयोग से बेसिकस् ऑफ़ कैमरा एंड फोटोग्राफी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विभाग और महाविद्यालय नरेन्द्रनगर में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज नरेन्द्रनगर, और पीएम श्री राजकीय इंटर कॉलेज दुआधार के छात्र-छात्राओं ने भी फोटोग्राफी के गुर सीखे।

महाविद्यालय नरेंद्रनगर के प्राचार्य प्रो0 राजेश कुमार उभान ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि फोटोग्राफ़ी कलात्मक अभिव्यक्ति है जिसमें शौक होने के साथ ही कैमरा और फोटोग्राफी के तकनीकी पक्ष को समझ कर करियर बनाया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा वर्तमान में फोटोग्राफी कौशल को सीख कर इसे व्यवसाय के तौर पर अपना कर छात्र रोजगार कमा सकते हैं। उन्होंने कैनन इंडिया के तकनीकी विशेषज्ञ दानियाल हसन और राजकीय इंटर कॉलेज दुआधार के डॉ यू0 एस0 रावत को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

कार्यशाला के प्रथम तकनीकी सत्र में कैनन के तकनीकी विशेषज्ञ दानियाल हसन ने कैमरा के विभिन्न भागों और उनके कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। सत्र के उन्होंने दौरान एक्सपोज़र ट्राइएंगल, लैंस, सेंसर और शटर के प्रकार के साथ ही फोटो कम्पोजिशन और रूल ऑफ़ थर्डस के महत्व पर प्रकाश डाला और फ़ोटोग्राफ़ी विधा में करियर विकल्पों की चर्चा की। पूरे सत्र के दौरान छात्रों ने फोटोग्राफी से जुडे पक्षों और करियर के आयामों पर प्रश्न पूछें।

कार्यशाला के दूसरे सत्र में छात्र-छात्राओं को कैमरा पर हैंडस ऑन प्रैक्टिकल करने का मौका दिया गया और छात्रों ने पोट्रेट फोटोग्राफी, लैंडस्केप आदि फोटोग्राफ़ी विधाओं का अभ्यास किया। छात्रों में कैमरा तकनीक और ट्रिक्स को लेकर उत्साह था। सत्र के दौरान छात्रों द्वारा खींचे गये फोटोग्राफ़्स में पीएम श्री राजकीय इंटर कॉलेज के छात्र आयुष रावत ने प्रथम एवं पत्रकारिता एवं जनसंचार की छात्रा लक्ष्मी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

पत्रकारिता एंव जनसंचार विभाग की प्रभारी डॉ सृचना सचदेवा ने कैनन इंडिया के तकनीकी विशेषज्ञ दानियाल हसन के साथ ही राजकीय इंटर कालेज से आये शिक्षक डॉ यू0सी0 रावत और छात्रों के साथ ही अपने सहयोगी डॉ विक्रम सिंह बर्तवाल ,श्री विशाल त्यागी और आयोजन मंडल के सभी सदस्यों के साथ ही कार्यक्रम से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से सहयोग करने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। मंच का संचालन डॉ विक्रम सिंह बर्तवाल ने किया। इस अवसर पर कालेज के शैक्षिक स्टाफ और office स्टाफ के साथ बडी संख्या में छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहे। कार्य करम का छायांकन श्री विशाल त्यागी ने किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments