Thursday, September 19, 2024
HomeWorld Newsअगले साल तक स्पेस स्टेशन पर रोके जा सकते हैं सुनीता विलियम्स...

अगले साल तक स्पेस स्टेशन पर रोके जा सकते हैं सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर

पिछले कई दिनों से स्पेस में फंसीं भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर कब तक धरती पर लौटेंगे इसे लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। नासा ने बुधवार को कहा कि वह विचार कर रहा है कि अगले साल की शुरुआत तक अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रखा जाए या नहीं।

2025 तक अंतरिक्ष की कक्षा में रह सकते हैं

नासा ने कहा कि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को बोइंग के स्टारलाइनर से वापस बुलान के बजाय स्पेसएक्स की उड़ान से वापस बुलाने की तैयारी चल रही है। यह विकल्प उन्हें फरवरी 2025 तक अंतरिक्ष स्टेशन पर रोक सकता है। दोनों अंतरिक्ष यात्री, जिन्होंने 5 जून, 2024 को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर आईएसएस की यात्रा शुरू की थी, अब तकनीकी जटिलताओं के कारण 2025 तक अंतरिक्ष की कक्षा में रह सकते हैं।

आठ महीने से अधिक समय तक बढ़ा

मूल रूप से लगभग एक सप्ताह तक चलने वाला मिशन, आठ महीने से अधिक समय तक बढ़ा दिया गया है। स्टारलाइनर के रवाना होने पर परीक्षण पायलटों को उम्मीद थी कि एक सप्ताह में अंतरिक्ष यात्री वापस आ जाएंगे, लेकिन थ्रस्टर अवरोध और हीलियम लीक ने कैप्सूल की अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा को रोक दिया। इससे यात्रियों की सुरक्षित वापसी को रोक दिया गया है। नासा के अधिकारियों ने कहा कि वे अगले सप्ताह के अंत में निर्णय लेने से पहले डाटा का विश्लेषण कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments