HomeUttarakhandChardham Yatra 2022: केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम कब खुलेगा? कैसे कराए रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra 2022: केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम कब खुलेगा? कैसे कराए रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra 2022

Chardham Yatra 2022 शुरू हो गई है, गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट कल 3 मई से खुल गए हैं जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलेंगे। चार धाम यात्रा में भारी तादाद में श्रद्धालुओं के आने का है अनुमान है क्योंकि आने वाले कई दिनों के लिए रेजिस्ट्रेशन पहले से ही फुल चल रहे हैं।

कोरोना की वजह से पिछले 2 साल से चार धाम यात्रा बाधित रही। ऐसे में श्रद्धालुओं में ये यात्रा शुरू होने को लेकर काफी उत्साह है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी देश के कोने-कोने से श्रद्धालु चार धाम की यात्रा करने पहुंचेंगे। भक्तों की यात्रा को आसान बनाने के लिए सरकार ने कोरोना टेस्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेशन की जांच को भी अनिवार्य नहीं किया है।

उत्तराखंड सरकार ने कल से शुरू होई Chardham Yatra 2022 के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या तय कर दी है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि रोजाना 15 हजार श्रद्धालु बद्रीनाथ के दर्शन कर सकेंगे। जबकि केदारनाथ में 12 हजार, गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में 4 हजार श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन दर्शन करने की अनुमति होगी। यह समय सीमा पहले 45 दिन के लिए लागू की गई है। प्रदेश सरकार ने ये पाबंदियां कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लगाई हैं।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन- आप उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग द्वारा संचालित पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था, खान-पान और पार्किंग की पूरी व्यवस्था की है। श्रद्धालुओं को आगमन से पहले राज्य के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने का भी निर्देश दिया गया है।

Advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments