HomeRishikesh2 साल से सिरदर्द की शिकायत, जांच में निकला 5.5 सेंटीमीटर के...

2 साल से सिरदर्द की शिकायत, जांच में निकला 5.5 सेंटीमीटर के आकार का ब्रेन ट्यूमर

ऋषिकेश: Panacea Super Specialty Hospital में वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. संजय चौधरी एवं पैनेसिया हाॅस्पिटल की टीम द्वारा मरीज के ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी सफलतापूर्वक की गई। इस कीर्तिमान को स्थापित करने में पैनेसिया हॉस्पिटल ऋषिकेश का पहला प्राइवेट हॉस्पिटल बन चुका है एवं आपरेशन के बाद मरीज के हालत में काफी सुधार है।

यह भी पढ़े👉Madhavbaug: Heart Disease Free India कार्यशाला में Dehradun के लोगों ने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी की प्राप्त!

ऋषिकेश के Panacea Super Specialty Hospital में डॉ. संजय चौधरी के नेतृत्व में न्यूरोसर्जरी टीम द्वारा ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी सफलतापूर्वक की गई। डॉ. संजय चौधरी ने बताया कि मस्तिष्क के बाई ओर का हिस्सा अधिक महत्वपूर्ण है ,जोकि हमारे शरीर के 95 % के हिस्सा को नियंत्रित करता है , और इस रोगी में जहां भाषण नियंत्रण किया जाता है उसी हिस्से में ट्यूमर था। आपरेशन के बाद मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ है । मरीज का ब्रेन ट्यूमर निकालने के लिए चार घंटे तक सर्जरी की गई।

Panacea Super Specialty Hospital

 

ऋषिकेश के Panacea Super Specialty Hospital में डॉ. संजय चौधरी ने कहा कि चार घंटे की सर्जरी में एक हाई-एंड ऑपरेटिंग माइक्रोस्कोप का उपयोग शामिल था, जो जटिल ब्रेन की सर्जरी में सहायक होता है , इस तरह की सर्जरी देश भर में अत्याधुनिक केंद्रों पर की जा सकती है और इसके लिए उच्च स्तरीय न्यूरो-सर्जिकल विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

Follow us on whatsapp channel (click here)

जांच कराने पर डायग्नोस्टिक रिपोर्ट्स ने ब्रेन के स्पीच एरिया में ब्रेन ट्यूमर डायग्नोसिस की पुष्टि की। ब्रेन के स्पीच एरिया में ब्रेन ट्यूमर ऐसी जटिल जगह पर था कि सर्जरी से मरीज की बोलने की क्षमता जा सकती थी और लकवा होने का भी खतरा था।, न्यूरोसर्जन डॉ. संजय चौधरी के नेतृत्व में न्यूरो सर्जरी टीम ने मरीज के ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी कर दी।

ऋषिकेश में 50 साल के राम प्रकाश मिश्रा 2 साल से सिरदर्द और मिर्गी के दौरा की शिकायत के साथ गंभीर अवव्स्ता में हॉस्पिटल लाया गया । जांच के बाद जो सामने आया उसे सुनकर हर किसी को हैरानी हुई। दरअसल, राम प्रकाश मिश्रा के दिमाग में 5.5 सेंटीमीटर के आकार का ट्यूमर होने का पता चला। राम प्रकाश मिश्रा के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन कुल चार घंटे तक चला।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments