HomeSportsIML में दिग्‍गजों सचिन, लारा और कैलिस को फिर से खेलते देखना...

IML में दिग्‍गजों सचिन, लारा और कैलिस को फिर से खेलते देखना शानदार होगा

नई दिल्‍ली। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) पहली बार होने वाली अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग (आईएमएल) को लेकर काफी उत्साहित हैं। गावस्कर आईएमएल के आयुक्त हैं और मानते हैं कि यह लीग प्रशंसकों को पुरानी यादों में लेकर जाएगी, जहां वह अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को फिर से खेलता देख पाएंगे। लीग में सचिन, लारा और कैलिस जैसे दिग्गज खेलेंगे। आईएमएल को लेकर सुनील गावस्कर से नितिन नागर ने बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:

अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग जैसी शुरू करने की प्रेरणा कहां से मिली और इसका मुख्य लक्ष्य क्या है?

जवाब – प्रेरणा उन खिलाड़‍ियों से मिली जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना बंद कर दिया है, लेकिन वह अब भी बहुत फिट हैं। हम उन क्रिकेट प्रेमियों को फिर से ऐसी लीग देना चाहते थे, जो पुरानी यादों में खो गए हैं। ऐसे प्रशंसकों को अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को फिर से खेलते देखने का मौका देना है, साथ ही युवा पीढ़ी को यह भी बताना है कि क्रिकेट की दुनिया में इन दिग्गजों को क्यों पूजा जाता था और आज भी क्यों पूजा जाता है।

पाकिस्तान में कराची एयरपोर्ट के पास बड़ा धमाका, 2 चीनी नागरिकों की मौत और 17 घायल

सवाल – इस लीग का प्रारूप दुनिया भर की अन्य टी-20 लीगों से किस तरह अलग है?

जवाब – इस लीग की सबसे बड़ी विशेषता ही यही है कि इसका प्रारूप फ्रेंचाइजी आधारित नहीं बल्कि राष्ट्रीयताओं पर आधारित है, जो इसे अन्य लीगों की तुलना में अधिक गंभीर और प्रतिस्पर्धी बनाता है।

सवाल – लीग को लेकर आपको सबसे ज्यादा क्या उत्साहित करता है?

जवाब – अंतरराष्ट्रीय मास्टर्स लीग की सबसे रोमांचक बात यह है कि एक बार फिर खेल के कुछ महानतम नामों को एक-दूसरे के विरुद्ध जोरदार मुकाबला करते हुए देखने का अवसर मिलेगा। अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को देखने के लिए अभी भी उत्सुक और उत्सुक लोगों तक पहुंचने की संभावना बहुत ज्यादा है।

सवाल – कोई ऐसा नाम जिसे आप लीग में खेलते देखने को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित हैं?

जवाब – भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को फिर से मैदान पर उतरते देखना शानदार होगा। इसके साथ ही ब्रायन लारा, जैक्स कैलिस जैसे ‘अविस्मरणीय’ खिलाड़‍ियों को खेलता देखना भी बेहद शानदार होगा।

सवाल – क्या यह लीग दुनियाभर में प्रशंसकों के साथ एक वैश्विक ब्रांड के रूप में विकसित हो सकती है?

जवाब – हां, भगवान की इच्छा से यह जल्द ही एक विश्वव्यापी आयोजन बन सकता है और न केवल भारतीय प्रशंसक, बल्कि दुनिया भर के खेल के प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को एक बार फिर से देख पाएंगे।

सवाल – खुद एक क्रिकेट दिग्गज के रूप में इस लीग से जुड़ना आपके लिए कितना मायने रखता है?

जवाब – मैं जो कुछ भी हूं, क्रिकेट की वजह से हूं। इसलिए, यह मेरे लिए एक शानदार अवसर है कि मैं उस खेल से जुड़े रहूं जिसने मुझे वह बनाया है जो मैं हूं।

सवाल – क्या आपको लगता है कि आईएमएल जैसी पहल पूर्व क्रिकेटरों को संन्यास के बाद भी खेल से जुड़े रहने के लिए प्रेरित कर सकती है?

जवाब – हां, निश्चित रूप से। यह लीग उन लोगों के लिए प्रोत्साहन होनी चाहिए जिन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना बंद कर दिया है ताकि वे एक बार फिर से अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ा सकें और हमेशा शारीरिक रूप से फिट रहने की कोशिश कर सकें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments