HomeDehradunMCD अगले सप्ताह प्लास्टिक विरोध अभियान शुरू करेगी

MCD अगले सप्ताह प्लास्टिक विरोध अभियान शुरू करेगी

देहरादून नगर निगम (MCD) अगले सप्ताह एक बार फिर प्लास्टिक विरोधी अभियान की शुरुआत करेगा। निगम का भूमि खंड निगम के स्वच्छता खंड के साथ शहर भर में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए अभियान शुरू करेगा।

मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अविनाश खन्ना ने कहा कि नगर निगम की टीमें बाजारों में वाणिज्यिक निकायों द्वारा एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग की जाँच कर रही हैं, लेकिन अब MCD प्लास्टिक और अन्य प्रतिबंधित सामग्री के उपयोग के खिलाफ एक पूर्ण अभियान शुरू करेगी। जैसे पॉलीस्टाइनिन आइटम और सिंगल-यूज पॉलीप्रोपाइलीन कैरी बैग।

उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के कारण निगम की टीमों पर लगभग तीन महीने का कब्जा था, लेकिन MCD अब शहर में उचित प्लास्टिक प्रतिबंध को लागू करना सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा, “हमने विभिन्न वार्डों में इसके निपटान से पहले कचरा पृथक्करण, रीसाइक्लिंग और खाद के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना शुरू कर दिया है।

इस अभियान की प्रतिक्रिया अविश्वसनीय रही है। लोग रीसाइक्लिंग और खाद को गंभीरता से ले रहे हैं। हालांकि हम अपने प्रयासों को बढ़ाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शहर में प्लास्टिक का उपयोग कम हो, इसका उचित निपटान हमें लोगों द्वारा इसके उपभोग के स्तर को समझने में मदद करेगा और साथ ही हमें इसका सुरक्षित निपटान सुनिश्चित करने में मदद करेगा।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular