HomeUttarakhandचार धाम यात्रा मार्ग पर 500 वाटर एटीएम लगाएगा उत्तराखंड

चार धाम यात्रा मार्ग पर 500 वाटर एटीएम लगाएगा उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार तीर्थयात्रियों को अच्छी गुणवत्ता वाला पेयजल उपलब्ध कराने के लिए चार धाम यात्रा मार्ग पर 500 वाटर एटीएम लगाएगी। इन एटीएम में पानी की गुणवत्ता दर्शाने वाले डिस्प्ले लगे होंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को यहां राज्य सचिवालय में पेयजल विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान यह आदेश दिया. उन्होंने विभाग के अधिकारियों को यात्रा के दौरान पानी की समुचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि लाखों तीर्थयात्री चार धाम के दर्शन करते हैं और उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करना राज्य की जिम्मेदारी है। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग के साथ सुलभ शौचालयों में पर्याप्त पानी उपलब्ध हो बैठक में सीएम ने यह भी निर्देश दिया कि जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने के लिए कार्य योजना बनाई जाए और राज्य में वर्षा जल संचयन के लिए कदम उठाए जाएं. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण को कार्य संस्कृति में लाना चाहिए और इस दिशा में सभी को काम करना चाहिए।

धामी ने कहा कि पौधरोपण अभियान चलाने वाले विभागों को पौधों की सुरक्षा और देखभाल के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा. इसी तरह उन्होंने कहा कि हैंडपंपों के रखरखाव की भी जिम्मेदारी तय की जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है और उन्होंने अधिकारियों को राज्य में इस परियोजना के तहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत लगाए गए नलों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होना चाहिए. मुख्यमंत्री ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि गर्मी के मौसम में राज्य के किसी भी हिस्से में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रत्येक जिले के लिए दो पानी के टैंकर उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में पेयजल की समस्या का समाधान करना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments