Wednesday, February 28, 2024
HomeWorld NewsUnited Arab Emirates मे उत्तराखंडी Food Festival का आयोजन

United Arab Emirates मे उत्तराखंडी Food Festival का आयोजन

United Arab Emirates: उत्तराखंडी भाषा, साहित्य, और संस्कृति के साथ-साथ पहाड़ी भोजन को देश विदेश में पहचान दिलाने के उद्देश्य से संयुक्त अरब अमीरात मे रहने वाले प्रवासी उत्तराखंडियों द्वारा 28 जनवरी 2024 को दुबई के मुशरिफ पार्क मे उत्तराखंडी फूड फेस्टिवल (food festival) का आयोजन किया गया।

सभी उत्तराखंडी परिवारों द्वारा अपने घरों से बनाये गये उत्तराखंडी व्यंजन जैसे मंडुए/कोदे की रोटी, स्वाले, आलू/पिण्डालू/गडेरी के गुटके, लाल भात, झंगोरे/झुंगर की खीर, थिच्वणी, ॠगणि, तिल/भांग की चटनी, फाणू, चैसा/चैस्वणी, डुबक/डुबके, जौला, रायता, खुसका, कफली, चुरकाणी, मिक्स दाल, आलू बोड़ी, निम्बू की खटाई, माल्टे की सानी, बुरांस/माल्टे का जूस आदि ले कर आये और सभी ने मिलकर इन उत्तराखंडी पारंपरिक खानपान का आनंद लिया।

प्रत्येक परिवार ने अपने विशेष पकवानों के साथ सहभागिता की और सभी ने अपने-अपने विशेष तरीके से इवेंट को सफल बनाने मे महत्वपूर्ण योगदान दिया । बच्चों, युवाओं और महिलाओं ने मिलकर खेल, गायन, नृत्य आदि जैसी अनेक गतिविधियों का खुब लुफ्त लिया। यह फूड फेस्टिवल न केवल खाने के माध्यम से ही, बल्कि मनोरंजन और सांस्कृतिक समृद्धि के रूप में एक अनूठा अनुभव रहा ।

इस इवेंट के माध्यम से यूएई में निवास करने वाले कई नए प्रवासी उत्तराखंडी परिवारों का एक दूसरे परिचय के साथ अपने स्वादिष्ट भोजन और संस्कृति को महसूस करने का अवसर प्राप्त हुआ । हम सभी उत्तराखंडी परिवारों का आभारी हैं जिन्होंने इस इवेंट को सफल बनाने में अपना योगदान दिया। इवेंट के सफल आयोजन मे हेमंत नयाल उर्फ हेमु भाई का विषेश योगदान सराहनीय, अनुकरणीय एँव प्रशंसनीय रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments