HomeUttarakhandDehradun-Dehli Expressway का काम हो रहा तेजी से, डाटकाली में नई सुरंग...

Dehradun-Dehli Expressway का काम हो रहा तेजी से, डाटकाली में नई सुरंग की ड्रिलिंग शुरू

Dehradun-Dehli Expressway

(Dehradun-Dehli Expressway) : मोहंड के जंगलों में दून-दिल्ली एक्सप्रेस-वे काम ने तेजी पकड़ ली है। बरसाती नदी में एलिवेटेड कॉरिडोर का काम आकार लेने लगा है। पिलर खड़े होने लगे हैं। उत्तराखंड की सीमा में भी काम ने रफ्तार पकड़ ली है। डाटकाली में नई टनल की खुदाई भी शुरू हो गई है।

दून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार दिसंबर को दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे (Dehradun-Dehli Expressway) का शिलान्यास किया था। यह उत्तराखंड में पर्यटन और कारोबार के नजरिये से अहम माना जा रहा है। इसलिए इसे दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर नाम भी दिया गया है। वन्यजीवों की सुरक्षा की दृष्टि से राजाजी नेशनल पार्क के जंगल वाले इलाके में करीब 14 किमी एलिवेटेड रोड बन रही है। एलिवेटेड फ्लाईओवर का काम राम कुमार कंस्ट्रक्टर प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली से दून का सफर ढाई घंटे में हो सकेगा।

Advertisement: Dehradun Rider Ravi (travel vlogger)

दिल्ली से दून तक तीन चरण में एक्सप्रेस-वे बन रहा है। गणेशपुर से आशारोड़ी तक यह आखिरी चरण का काम है। एनएचएआई के साइड इंजीनियर रोहित पंवार ने बताया कि एलिवेटेड फ्लाईओवर के लिए बरसाती नदी में पिलर तैयार किए जा रहे हैं।

https://uk24x7news.com/countrys-first-hydrogen-car-came-in-front-nitin-gadkari-reached-parliament-by-sitting/

डाट काली में सहारनपुर वाले छोर से 340 मीटर लंबी नई टनल की खुदाई शुरू हो गई है। टनल के लिए दो महीने से बेस तैयार किया जा रहा था। सोमवार से यहां लोहे की रिब लगाकर मशीन के जरिये ड्रिलिंग शुरू हो गई है। टनल का काम भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिला है। कंपनी इससे पहले अक्तूबर 2018 में डाट काली में एक टनल बना चुकी है। तब कंपनी ने तय डेडलाइन से आठ महीने पहले काम पूरा करने के साथ सरकार के नौ करोड़ रुपये भी बचाए थे। टनल से जुड़े इंजीनियरों ने बताया कि पिछली टनल की तरह इसपर भी तेजी से काम पूरा होगा।

https://youtu.be/c0ODi65byOM

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments