HomeEditorialInsurance Policy: सरकार की स्कीम, सिर्फ 436 रुपये में मिलेगा 2 लाख...

Insurance Policy: सरकार की स्कीम, सिर्फ 436 रुपये में मिलेगा 2 लाख का बीमा, जानें पूरी स्कीम

Insurance Policy: केंद्र सरकार देश के नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत और सुरक्षित करने के लिए कई तरह की स्कीमें चला रही है। ऐसी ही एक स्कीम है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana)।

यह भी पढ़े: Insurance Companies के खिलाफ 1.27 लाख शिकायतें, गलत बिक्री के 26,107 केस

सरकार इस बीमा योजना के जरिए देश के हर एक वर्ग के नागरिकों को बेहद कम राशि पर इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है। कोई भी नागरिक सिर्फ 436 रुपये सालाना भुगतान करके 2 लाख रुपये तक बीमा ले सकता है। सरकार ने जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी।

Join whatsapp Group for news update (click)

जीवन ज्योति बीमा योजना की पॉलिसी (Insurance Policy) को खरीदने के लिए हर साल 436 रुपये का भुगतान करना होगा। साल 2022 से पहले पॉलिसी खरीदने के लिए केवल 330 रुपये देने पड़ते थे। इसे सरकार ने बाद में बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया।

Insurance Policy

इस इंश्योरेंस का प्रीमियम एक जून से 30 मई तक मान्य रहता है। इस स्कीम के जरिए किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर या आप घर बैठे अपने बैंक के नेट बैंकिंग के जरिए इस पॉलिसी ले सकते हैं।

जीवन ज्योति Insurance Policy को 18 से 50 साल वाले व्यक्ति खरीद सकते हैं। जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। अगर किसी साल प्रीमियम जमा नहीं हुआ तो बीमा का लाभ नहीं मिलेगा और आपकी स्कीम बंद मानी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments