HomeHealth & Foodखून की कमी दूर करता है चुकंदर का जूस, बीपी, कोलेस्ट्रॉल घटाने...

खून की कमी दूर करता है चुकंदर का जूस, बीपी, कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी है फायदेमंद, 5 मिनट में करें तैयार

How to Make Beetroot Juice: चुकंदर सलाद के रूप में खाने पर जितना फायदेमंद होता है, उससे ज्यादा फायदा चुकंदर का जूस बनाकर पीने में मिल सकता है। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर को कई बीमरियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आप अगर इसका नियमित सेवन करते हैं तो चुकंदर आपको हेल्दी और फिट रखने में काफी मदद कर सकता है।

चुकंदर खून बढ़ाने के साथ ही शुगर, बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही चुकंदर जूस का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार होता है। आप अगर दिन की हेल्दी शुरुआत करना चाहते हैं तो चुकंदर जूस से बढ़िया विकल्प नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़े: Uttarakhand: अवैध स्मैक के साथ एक नशा तस्कर गिरफ्तार

चुकंदर जूस बनाने के लिए चुकंदर के अलावा सेबफल, गाजर, टमाटर का भी प्रयोग किया जा सकता है। ये फल जूस की पौष्टिकता बढ़ाने में काफी मददगार साबित होंगे। आइए जानते हैं 5 मिनट में चुकंदर का जूस बनाने का बेहद आसान तरीका।

How to Make Beetroot Juice : चुकंदर का जूस बनाने के लिए सामग्री

चुकंदर – 1सेबफल – 1/2टमाटर – 1गाजर – 1अदरक टुकड़ा – 1/2 इंचभुना जीरा – 1/4 टी स्पूनचाट मसाला – 1/2 टी स्पूनकाला नमक – 1/4 टी स्पूनसादा नमक – स्वादानुसार

How to Make Beetroot Juice

चुकंदर लें और उसे छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. इसके बाद टमाटर, गाजर, सेबफल, अदरक के भी टुकड़े कर लें। अब मिक्सर जार लें और उसमें चुकंदर समेत सभी काटे हुए फल डाल दें। इसके बाद भुना जीरा, काला नमक, स्वादानुसार सफेद नमक और डेढ़ गिलास पानी डाल दें। इसके बाद मिक्सर जार का ढक्कन बंद कर दें और उसे तीन-चार बार ग्राइंड करते हुए सभी सामग्रियों को पीस लें।

join whatsapp Group for more News update (click here)

जब सारी चीजें अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाएं तो जार एक बर्तन में छन्नी लगाएं और उसमें चुकंदर जूस को डालकर छान लें। छन्नी को दबाते हुए जूस पूरा निकाल लें और मोटा गूदा अलग कर दें। इसके बाद चुकंदर जूस को सर्विंग गिलास में डाल दें और ऊपर से थोड़ा सा चाट मसाला छिड़क दें। टेस्टी और हेल्दी चुकंदर का जूस बनकर तैयार हो चुका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments