HomeHealth & FoodHeart attack से बड़ी संख्या मे क्यों मर रहे लोग? कोविड कनेक्शन...

Heart attack से बड़ी संख्या मे क्यों मर रहे लोग? कोविड कनेक्शन तो नहीं?

नई दिल्ली। देश में अचानक Heart attack से मौत के बढ़ते मामलों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने शनिवार को केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर इन मौतों की जांच के लिए गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है। एक बयान में कहा कि हाल में लखनऊ में अपने विवाह समारोह के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से एक दुल्हन की मृत्यु हो गई।

इसी तरह, 16 वर्षीय एक किशोर की क्रिकेट खेलते समय Heart attack मौत हो गई और मध्य प्रदेश में मंदिर की परिक्रमा करते हुए एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस संबंध में डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्र के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के साथ-साथ दिल्ली सरकार को भी नोटिस जारी किया है। आयोग ने मामले में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को भी नोटिस जारी किया है।

Heart attack

यह भी पढ़े: 7th Pay Commission: नए साल में सरकार कर्मचारियों को दे सकती है बड़ी सौगातें

नोटिस के जरिए डीसीडब्ल्यू ने कहा कि उसने इन मौतों की जांच के लिए संबंधित हितधारकों द्वारा गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है। इसमें ऐसी मौत के कारणों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ उन सावधानियों की भी मांग की है, जिन्हें लोगों को लेने की सलाह दी जानी चाहिए।

डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, ‘‘देश के सामने अचानक हुई मौत की कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आई हैं। इसको दर्शाने वाले कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें युवा और बुजुर्गों को नियमित कार्यों के दौरान अचानक मौके पर ही दम तोड़ते देखा जा सकता है। ऐसी मौत के कारणों की तत्काल जांच की जानी चाहिए। यह पता लगाया जाना चाहिए कि क्या ये मामले कहीं कोविड-19 से तो नहीं जुड़े हैं।

join whatsapp Group for more News update (click here)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments