HomeNational NewsLife Insurance, Term Plan खरीदने से पहले ध्यान रखे यह बातें

Life Insurance, Term Plan खरीदने से पहले ध्यान रखे यह बातें

Life Insurance

लाइफ इंश्योरेंस (Life insurance) एक साधारण उत्पाद है। यह नियमित प्रीमियम (Premium) का भुगतान होने तक पॉलिसीधारक ‘Policy Holder‘ के जीवन का बीमा करता है। पॉलिसीधारक की आकस्मिक मृत्यु के मामले में, बीमाकर्ता परिवार को एकमुश्त राशि का भुगतान करता है। वर्षों से जीवन बीमा खरीदना बहुत आसान हो गया है। सभी कंपनियां ऐड-ऑन के साथ ऑनलाइन ‘Online‘ सेवाएं प्रदान करती हैं।

हालाँकि, विभिन्न प्रकार की नीतियां और ऐड-ऑन की विविध प्रकृति ग्राहकों के लिए भ्रम पैदा कर सकती है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं।

Life Insurance बीमा कवर राशि

टर्म लाइफ इंश्योरेंस कवर राशि आपके मासिक खर्चों, बकाया ऋणों, भविष्य के खर्चों, मौजूदा बीमा, वार्षिक आय और बचत में शामिल होनी चाहिए। कवर की सही राशि तय करने से पहले भविष्य के खर्चों को मुद्रास्फीति के अनुसार समायोजित किया जाना चाहिए। कवर राशि की गणना के लिए अंगूठे का नियम यह है कि आपको अपनी वार्षिक आय के कम से कम 8-10 गुना और किसी भी बकाया ऋण के लिए कवर किया जाना चाहिए।

Life Insurance पॉरलिसी की अवधि

पॉरलिसी की अवधि तय करना अगला महत्वपूर्ण विकल्प है। यदि आप कम उम्र में पॉलिसी खरीद रहे हैं, तो अपेक्षाकृत कम प्रीमियम प्राप्त करने के लिए अधिकतम उपलब्ध पॉलिसी अवधि के लिए जाने की सलाह दी जाती है। आदर्श रूप से, पॉलिसी की अवधि बहुत कम नहीं होनी चाहिए क्योंकि आपके वित्तीय दायित्वों को पूरा करने से पहले पॉलिसी समाप्त हो सकती है। इसी तरह, अवधि बहुत लंबी नहीं होनी चाहिए क्योंकि उच्च कार्यकाल के कारण उसके लिए प्रीमियम बहुत अधिक होगा। आदर्श रूप से, कवर अवधि आपको 60-65 वर्ष की आयु तक कवर करनी चाहिए।

चिकित्सा परीक्षण के लिए जाना फायदेमंद है क्योंकि यदि परीक्षण से पता चलता है कि खरीदार अच्छे स्वास्थ्य में है तो प्रीमियम कम हो सकता है। महत्वपूर्ण रूप से, यदि कोई खरीदार एक चिकित्सा परीक्षण से गुजरता है तो पहले से मौजूद बीमारी का पता लगाने की जिम्मेदारी बीमा कंपनी पर आ जाती है।

ऐड-ऑन चुनें

चार प्रमुख राइडर्स (ऐड-ऑन) हैं जो कंपनियां प्रदान करती हैं: दुर्घटना के कारण मृत्यु के लिए अतिरिक्त कवर, गंभीर बीमारी के लिए कवर, विकलांगता पर प्रीमियम की छूट और गंभीर बीमारी पर प्रीमियम की छूट। इनमें से, विकलांगता पर प्रीमियम की छूट और गंभीर बीमारी पर प्रीमियम की छूट कम प्रीमियम पर आती है। क्रिटिकल इलनेस राइडर के लिए कवर सबसे महंगा है। सभी ऐड-ऑन के फाइन प्रिंट को पढ़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे अलग-अलग बीमा कंपनियों के लिए अलग-अलग होते हैं।

https://uk24x7news.com/loans-simple-ways-to-identify-personal-loan-offers/

सही बीमाकर्ता का चयन करें

बीमा कंपनी चुनने से पहले कुछ बुनियादी जांच करना जरूरी है। निम्नलिखित चार जांच करने की सलाह दी जाती है- किसी बीमा कंपनी का दावा निपटान अनुपात या दावा भुगतान अनुपात कंपनी द्वारा भुगतान/निपटान किए गए दावों का प्रतिशत है। यह बीमाकर्ता के साथ निपटान में आसानी का संकेत देता है। एक उच्च दावा निपटान अनुपात आदर्श है।

सॉल्वेंसी अनुपात: यह बीमा कंपनी की अपनी दीर्घकालिक देनदारियों को पूरा करने की क्षमता को इंगित करता है। एक उच्च सॉल्वेंसी अनुपात कंपनी को एक आदर्श विकल्प बनाने के लिए वित्तीय ताकत को इंगित करता है।

वित्तीय पृष्ठभूमि: अल्पकालिक और दीर्घकालिक देनदारियों की देखभाल करने की क्षमता की जांच करने के लिए बीमा कंपनी की वित्तीय पृष्ठभूमि का शोध करना उचित है। बाजार की प्रतिष्ठा: कंपनी की बाजार प्रतिष्ठा बीमाकर्ता द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता, ग्राहक सहायता और शिकायत समाधान का एक संकेतक है।

उपयुक्त पे-आउट विकल्प चुनें

आपकी बीमा पॉलिसी का प्रीमियम आपके द्वारा चुने गए पे-आउट विकल्प पर निर्भर करता है। एकमुश्त भुगतान या नियमित मासिक आय भुगतान को चुना जा सकता है। चुनाव आवश्यकता और व्यवहार्यता के अनुसार किया जाना चाहिए क्योंकि प्रीमियम पे-आउट विकल्प के आधार पर अलग-अलग होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular