HomeNational NewsG20 summit की मेजबानी करेगा भारत, अगले साल स‍ितंबर 2023 में होगी...

G20 summit की मेजबानी करेगा भारत, अगले साल स‍ितंबर 2023 में होगी सम‍िट

G20 summit

नई द‍िल्‍ली। भारत अगले साल दुन‍िया की 20 (G20 summit) सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के नेताओं के श‍िखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। केंद्रीय व‍िदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को इस बाबत घोषणा की गई है। मंत्रालय के मुताबिक भारत अपनी अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। TOI के मुताब‍िक भारत 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इसके साथ ही देशभर में इस साल दिसंबर से मीट‍िंग्‍स का दौर शुरू हो रहा है। भारत करीब 200 से ज्‍यादा मीट‍िंग्‍स की भी मेजबानी कर सकता है।

यह भी पढ़े: Maruti की ये पेट्रोल Car 28KM का माइलेज देती है, CNG भी है फेल

मंत्रालय ने एक बयान में कहा क‍ि हमारी अध्यक्षता के दौरान, भारत, इंडोनेशिया और ब्राजील ट्रोइका बनाएंगे। यह पहली बार होगा जब ट्रोइका में तीन विकासशील देश और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी, जो उन्हें वैश्विक पटल पर एक बड़ी आवाज प्रदान करेंगी।

Join what’s app Group (click here)

ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G20 summit) दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इसमें 19 देश शामिल हैं, ज‍िनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके और यूएस और यूरोपीय संघ (ईयू) आद‍ि प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं।

Read more
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular