HomeDehradunPushkar Singh Dhami 'एमएस धोनी की तरह खेले' लेकिन सस्ते में अपना...

Pushkar Singh Dhami ‘एमएस धोनी की तरह खेले’ लेकिन सस्ते में अपना विकेट दे दिया; क्या उत्तराखंड को अब एक साल में मिलेगा तीसरा मुख्यमंत्री?

देहरादून: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने Pushkar Singh Dhami की तुलना क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी से की है. उन्होंने कहा,Dhami एक "अच्छे फिनिशर" हैं। 

Dhami को भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व ने पिछले जुलाई में उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाने के लिए अस्पष्टता से हटा दिया था, पार्टी को विधानसभा चुनावों का सामना करने में कुछ ही महीने बाकी थे।
वह 2021 में अपनी पार्टी के दूसरे सीएम प्रतिस्थापन भी हुए, इससे पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत को तीरथ सिंह रावत के लिए जगह बनाने के लिए बनाया गया था।


लगता है Dhami ने बीजेपी की पसंद को सही ठहराया है. सत्तारूढ़ दल उत्तराखंड में फिर से सरकार बनाने के लिए तैयार है, राज्य के 21 साल के इतिहास में पहली बार कोई पार्टी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में आएगी।

लेकिन अपने ही खटीमा निर्वाचन क्षेत्र में धामी करीब 6,500 मतों के अंतर से हार गए।

45 साल की उम्र में, वह जुलाई में पदभार संभालने के समय राज्य के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री थे। तब राज्य समस्याओं की एक श्रृंखला से जूझ रहा था और चुनाव नजदीक थे और धामी चौबीसों घंटे दौड़ रहें थे!

राज्य की अर्थव्यवस्था को कोविड ने पस्त कर दिया था, चार धाम के पुजारी एक नए नियामक बोर्ड के खिलाफ आंदोलन कर रहे थे, और एक बड़े पैमाने पर कोविड परीक्षण घोटाले ने सुर्खियां बटोरीं।

भाजपा के अन्य मुख्यमंत्रियों की तरह, Dhami ने खुद को 'डबल इंजन' सरकार के माध्यम से राज्य के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'भव्य दृष्टि' को क्रियान्वित करने वाले के रूप में पेश किया।

Dhami को अक्सर महाराष्ट्र के राज्यपाल और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी के संरक्षक के रूप में माना जाता है, जिन्हें उन्होंने विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) और सलाहकार के रूप में कार्य किया।

उन्होंने 1990 में भारतीय जनता पार्टी के छात्र विंग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की।

वे दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे और स्थानीय युवाओं के लिए उद्योगों में नौकरियों के आरक्षण के लिए अभियान चलाया।



Dhami के पिता सेना में सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हुए। उनका जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ था, जब परिवार अपने पैतृक गांव हरखोला से वहां स्थानांतरित हो गया था। जब वे 5वीं कक्षा में थे, तो वे खटीमा चले गए, जो धामी की 'कर्मभूमि' बनने वाली थी। वह वहां से दो बार जीते।

धामी, जो 2021 में बीजेपी के दूसरे सीएम थे, अपने ही खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से हार गए हैं। वाह लखनऊ यूनिवर्सिटी से ह्यूमन मैनेजमेंट एंड इंडस्ट्रियल रिलेशंस में ग्रेजुएशन किया है और उनके पास लॉ की डिग्री भी है।

क्रिकेट की सादृश्यता बनाते हुए राजनाथ सिंह ने कथित तौर पर कहा कि Dhami  CM के रूप में अथक रूप से काम कर रहे थे और उन्हें एक टेस्ट मैच खेलने की जरूरत थी। लेकिन यह देखना बाकी है कि सस्ते में अपना विकेट देने के बाद पार्टी क्रीज पर उनके साथ रहती है या नहीं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments