HomeUttarakhandपनबिजली परियोजना के लिए रास्ता बनाने के लिए डूबा उत्तराखंड का गांव

पनबिजली परियोजना के लिए रास्ता बनाने के लिए डूबा उत्तराखंड का गांव

देहरादून : विकास नगर क्षेत्र में 120 मेगावाट की व्यासी जलविद्युत परियोजना के तहत बने जलाशय के पानी में सोमवार को उनके घर, खेत और गौशाला डूबने से लोहारी गांव के निवासियों की आंखों में आंसू आ गए.

जिला प्रशासन का कहना है कि वह ग्रामीणों के उचित पुनर्वास और उन्हें पर्याप्त मुआवजा देने के लिए सभी इंतजाम कर रहा है, लेकिन उनके दिल के इतने करीब से बिदाई के दर्दनाक क्षण हमेशा उनकी यादों में रहेंगे।

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार (9 अप्रैल) को ग्रामीणों को 48 घंटे के लिए बेदखली का नोटिस दिया गया था।

महिलाओं का एक समूह जो गाँव में रहता था, लेकिन अब पास के एक अस्थायी आश्रय में चला गया है, उसे अपने गाँव की अंतिम झलक पाने के लिए पत्थर के चिप्स के ढेर पर बैठे देखा गया क्योंकि यह व्यासी जलाशय के पानी से धीरे-धीरे निगल लिया गया था।

गुमानी देवी, एक बुजुर्ग महिला, ने कहा कि वह गांव में बिताए हर पल को विशद रूप से याद करती हैं। उन्होंने कहा, “गांव में हुए सभी विवाह समारोहों और अन्य समारोहों की यादें हमारे पास वापस आ गईं क्योंकि हमने इसे डूबते हुए देखा था।”

यह विश्वास करना कठिन है कि गाँव चला गया है, कि यह अतीत की बात है,” उन्होंने घुटन भरी आवाज में कहा।छोटे बच्चे भी अपने मोबाइल फोन के कैमरों में इस दुखद दृश्य को रिकॉर्ड करते देखे गए

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments