HomeUttarakhandसीएम धामी ने सुशासन की वकालत की, घर-घर सेवाएं देने के निर्देश

सीएम धामी ने सुशासन की वकालत की, घर-घर सेवाएं देने के निर्देश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि राज्य प्रशासन के निचले स्तर पर सुशासन दिखना चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि वे सामाजिक स्तर पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक उनकी समस्या का समाधान करने के लिए पहुंचें। धामी ने सुशासन पर राज्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि तहसील दिवसों का रोस्टर बनाकर नियमित रूप से बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन किया जाए। धामी ने कहा कि इन शिविरों और तहसील दिवसों में लोगों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाए.

धामी ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन नंबर 1905 और अपनी सरकार पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए और पेंडेंसी के स्तर को नीचे लाया जाए. सीएम ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि अधिक पेंडेंसी के मामलों में संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। सीएम ने कहा कि आम जनता से जुड़ी प्रशासनिक प्रक्रिया को यथासंभव सरल बनाया जाए और अनावश्यक औपचारिकताओं को दूर किया जाए. उन्होंने निर्देश दिये कि सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को सचिव स्तर पर शिकायतों की समीक्षा की जाये. धामी ने कहा कि अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी समाज कल्याण और स्वास्थ्य विभागों की अलग-अलग समीक्षा करें

धामी ने जोर देकर कहा कि सुशासन प्रदान करने में फील्ड अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है और कहा कि जिलाधिकारियों (डीएम) को एक कुशल टीम लीडर के रूप में काम करना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि आपनी सरकार पोर्टल में अधिक से अधिक सेवाओं को जोड़ा जाना चाहिए और कहा कि ‘सेवा के अधिकार’ को मजबूत करने की आवश्यकता है। धामी ने कटाक्ष करते हुए अधिकारियों से कहा कि उच्च स्तरीय बैठकों में स्पष्ट निर्णय लिए जाएं और उनके क्रियान्वयन का समय निश्चित किया जाए। उन्होंने आदेश दिया कि आम जनता के घरों में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की जाए और परियोजना को शुरू में एक पायलट परियोजना के रूप में संचालित किया जाए।

बैठक में मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू, अतिरिक्त मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आर के सुधांशु, सचिव शैलेश बगोली, आर मीनाक्षी सुंदरम, नितेश झा, राधिका झा, दिलीप जावलकर, आईटीडीए निदेशक अमित सिन्हा समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. बैठक में चंपावत को छोड़कर सभी जिलों के जिलाधिकारी भी वर्चुअली बैठक में शामिल हुए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments