HomeDehradunधामी सरकार ने विधानसभा में 21,117 करोड़ रुपये का वोट डाला

धामी सरकार ने विधानसभा में 21,117 करोड़ रुपये का वोट डाला

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में 21,117 करोड़ रुपये का वोट पेश किया. जैसे ही वोट ऑन एकाउंट पेश किया गया, विपक्षी बेंच अपने पैरों पर खड़े हो गए। कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह ने मांग की कि परंपरा के अनुसार राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के बाद लेखानुदान प्रस्तुत किया जाए।

पूर्व स्पीकर यशपाल आर्य सहित अन्य कांग्रेस विधायकों ने सिंह का समर्थन किया और मांग की कि स्पीकर को सरकार को बुधवार को लेखानुदान पेश करने का निर्देश देना चाहिए। कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल, जिन्हें सरकार ने सदन में फर्श प्रबंधन की देखरेख के लिए नामित किया है, उन्होने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा को समाप्त करने का निर्णय व्यापार सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक में लिया गया था। अपने फैसले में विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी ने कहा कि सीएम ने वोट ऑन अकाउंट कर दिया है, इसलिए राज्यपाल के अभिभाषण पर कोई चर्चा नहीं होगी। उन्होंने बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अनुमानित बजटीय मांग 62,468.50 करोड़ रुपये को देखते हुए 21,116.81 करोड़ रुपये का वोट डाला गया है।

चूंकि आम बजट तैयार नहीं किया जा सकता था क्योंकि राज्य में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी, इसलिए राज्य की संचित निधि से पहले चार महीनों के लिए पहले चार महीनों के लिए वोट की मांग की गई है ताकि राज्य के समेकित कोष से अपना दिन पूरा किया जा सके। दिन का खर्च। इसमें राजस्व व्यय मद में 16,007.63 करोड़ रुपये जबकि पूंजीगत व्यय मद में 5109.18 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वेतन के लिए 5,796 करोड़ रुपये, पेंशन के लिए 2,229 करोड़ रुपये, ब्याज भुगतान के लिए 2,275 करोड़ रुपये, पूंजीगत परिव्यय के लिए 2,256 करोड़ रुपये, ऋण भुगतान के लिए 1,563 करोड़ रुपये और अन्य मद में 4,709 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। धामी सरकार के कारण वोट केंद्रीय वित्त पोषित समग्र शिक्षा अभियान के लिए 428.93 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है जबकि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के लिए 333.33 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments