HomeDehradunRTO ने डीएल के नवीनीकरण के लिए ड्राइविंग परीक्षण फिर से शुरू...

RTO ने डीएल के नवीनीकरण के लिए ड्राइविंग परीक्षण फिर से शुरू किया

देहरादून के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) ने उन नवीनीकरण आवेदकों के लिए ड्राइविंग परीक्षण आयोजित करने की प्रथा फिर से शुरू कर दी है जिनके ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि एक वर्ष से अधिक समय से समाप्त हो गई है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि केंद्र सरकार ने पिछले दो वर्षों में कोविड-19 महामारी के कारण वाहनों से संबंधित दस्तावेजों की वैधता पर छूट दी है.

ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों का अब तक आरटीओ परिसर में नवीनीकरण किया जा रहा था, लेकिन चूंकि सरकार ने ऐसी सभी छूटों को हटा दिया है, एक व्यक्ति जिसका ड्राइविंग लाइसेंस एक वर्ष से अधिक समय से समाप्त हो गया है, उसे झाझरा में परीक्षण के लिए फिर से उपस्थित होना होगा जहां आरटीओ अपने सभी ड्राइविंग परीक्षण करता है। . उन्होंने कहा कि परिवहन कार्यालय पिछले दो वर्षों में नए ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों का परीक्षण कर रहा है और अब एक वर्ष से अधिक पुराने लाइसेंस वाले आवेदक को भी अप्रैल से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए परीक्षण पास करना होगा।

उन्होंने कहा कि लगभग 15-20 आवेदक लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आरटीओ परिसर में आते हैं और यह संख्या संभवत: अगले महीने बढ़ जाएगी जब कई लोगों को लाइसेंस नवीनीकरण के लिए अनिवार्य परीक्षण के बारे में पता चल जाएगा। इसके अलावा, पठोई ने यह भी बताया कि चूंकि सरकार द्वारा कोविड-19 से संबंधित सभी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं, इसलिए आरटीओ लर्निंग लाइसेंस के लिए स्लॉट की संख्या 125 से बढ़ाकर 150 करने के लिए भी कमर कस रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन धीरे-धीरे बढ़ेगा। आरटीओ के रूप में लर्निंग लाइसेंस और स्थायी लाइसेंस के स्लॉट अभी तक कोविड की अवधि के दौरान हुए बैकलॉग को समाप्त करने के लिए नहीं हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments