HomeDehradunमसूरी मे चरम पर पर्यटन सीजन, किन्तु सुविधाए पर्याप्त नहीं!

मसूरी मे चरम पर पर्यटन सीजन, किन्तु सुविधाए पर्याप्त नहीं!

मसूरी: पर्यटन सीजन लगभग शुरू हो गया है लेकिन सरकार की ओर से पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध न कराये जाने के कारण पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है यहां पर सबसे बड़ी समस्या कार पार्किंग की बनी हुई है, हजारों की संख्या में पर्यटक वाहनों के आने से व्यवस्थाएं चरमरा जाती हैं।

लंबे सफर के बाद मसूरी पहुंचने पर सबसे पहले पर्यटकों को जाम से जूझना पड़ता है उसके बाद किसी तरह मसूरी पहुंचने पर चौक चौराहों पर वाहन खड़ा करने को लेकर पुलिस और स्थानीय लोगों से झड़प हो जाती है, सबसे बड़ी समस्या है शहर में कहीं पर भी ड्रॉपिंग जोन उपलब्ध नहीं है जहां पर टैक्सी और बड़ी सवारी गाड़ियां सवारियां और उनके सामान को उतार सके।

Watch video news (click here)

हालांकि इस बार शहर में जाम की स्थिति कम ही देखने को मिल रही है लेकिन कई स्थानों पर यात्रा सीजन और पर्यटन सीजन के दौरान जाम की स्थिति पैदा हो जाती है।

उत्तराखंड पर्यटन और तीर्थाटन के लिए जाना जाता है लेकिन यदि पूरी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होगी तो पर्यटक भी यहां से विमुख होते रहेंगे। इस संबंध में होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि प्रशासन और सरकार को पर्यटकों को होने वाले परेशानियों से बचाने के लिए प्रयास करने चाहिए।

उन्होंने कहा कि इन दिनों एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है वहां का तापमान 45 डिग्री से अधिक चल रहा है ऐसे में बड़ी संख्या में पर्यटक मसूरी आ रहे हैं लेकिन यहां आने के बाद पार्किग की व्यवस्था पर्याप्त न होने से परेशान होते हैं। उन्होंने कहा कि खास कर टेंपो ट्रैवर्लस के आने पर व्यवस्था खराब हो जाती है।

जब टेंपो में पर्यटक आते है तो उनके खड़े होने की व्यवस्था नही होने से जाम लग जाता है, ऐसे में उन्हें सवारी उतार कर सड़कों के किनारे खडा करना पड़ता है इसलिए मसूरी में मल्टीलेवल पार्किग बनायी जानी चाहिए वहीं उसके साथ ही छोटी छोटी पार्किंग बनायी जानी चाहिए ताकि पर्यटकों को असुविधा न हो उन्होंने कहा कि एक पार्किंग जीरो प्वांइट पर बननी प्रस्तावित है उसके बनने से भी राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments