HomeNational NewsCAA मे भारत के नागरिकों के पास कौन से दस्तावेज होने जरूरी,...

CAA मे भारत के नागरिकों के पास कौन से दस्तावेज होने जरूरी, हर भारतीय के पास इनका होना जरूरी

Necessary Documents for Indian Citizen : भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू कर दिया है। हालांकि ये कानून पड़ोसी देशों से भारत आए शरणार्थियों को नागरिकता देने के संबंध में है लेकिन क्या आपको मालूम है कि भारतीय नागरिकों के पास कौन से दस्तावेज होने जरूरी हैं।
देश में सिटीजनशिप एमेंडमेंट एक्ट (CAA) 2019 लागू हो चुका है। सरकार इसके लिए अधिसूचना जारी कर चुकी है। वैसे तो भारत में पैदा हुए सभी लोग भारतीय नागरिक होते हैं। वो लोग भी भारतीय नागरिक हैं, जिनके पेरेंट्स भारत में ही पैदा हुए और यहां के वाशिंदे हैं। जिनका घर यहीं पर है। लेकिन हर भारतीय नागरिक के पास हमेशा कुछ ऐसे दस्तावेज भी होने चाहिए, जो मुकम्मल तौर पर जाहिर करें कि वो भारत के नागरिक हैं। ताकि आप हमेशा हर तरह कानूनी अड़चनों से भी बचे रहें।

यह भी पढ़े👉 Breaking News: भाजपा हाईकमान ने दूसरी लिस्ट की जारी, पौड़ी से Anil Baluni और हरिद्वार से Trivendra Singh Rawat लड़ेंगे लोकसभा का चुनाव

आमतौर पर जो भी भारत में पैदा होता है या यहां का निवासी है तो उनके पास ये सारे ही दस्तावेज होंगे ही होंगे। आधार, पैन कार्ड और पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों की तो हमें आमतौर पर जरूरत पड़ती ही है। हम ये भी देखते हैं कि संविधान में नागरिकता को किस तरह पारिभाषित किया गया है।

CAA

नागरिकता को लेकर 1955 में सिटीजनशिप एक्ट पास हुआ। एक्ट में अब तक चार बार 1986, 2003, 2005 और 2015 में संशोधन हो चुके हैं। इसके अनुसार अगर ये दस्तावेज आपके पास होंगे तो आप इस सूची में शामिल हो सकते हैं।

Join whatsapp Group for more News update (click)

1) जमीन के दस्तावेज जैसे- बैनामा, भूमि के मालिकाना हक का दस्तावेज। 2) राज्य जारी किया गया स्थायी निवास प्रमाणपत्र। 3) भारत सरकार की ओर से जारी पासपोर्ट4) किसी भी सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी लाइसेंस/प्रमाणपत्र जिसमें आधार, वोटरकार्ड, पैनकार्ड भी शामिल हैं। 5) सरकार या सरकारी उपक्रम के तहत सेवा या नियुक्ति को प्रमाणित करने वाला दस्तावेज। 6) बैंक/डाक घर में खाता। 7) सक्षम प्राधिकरण की ओर से जारी किया गया जन्म प्रमाणपत्र। 8) बोर्ड/विश्वविद्यालयों द्वारा जारी शिक्षण प्रमाणपत्र। 9) न्यायिक या राजस्व अदालत की सुनवाई से जुड़ा दस्तावेज।

इसमें कुछ सर्टिफिकेट और पहचान पत्र तो आपके पास होने बहुत जरूरी हैं, जो हर जगह ये साबित कर सकें कि आप इसी देश के नागरिक हैं।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments