HomeUttarakhandTehriसुरकंडा में डॉपलर रडार से आपदा की तैयारी में वृद्धि की उम्मीद...

सुरकंडा में डॉपलर रडार से आपदा की तैयारी में वृद्धि की उम्मीद है

उत्तराखंड के आपदा-संवेदनशील हिमालयी क्षेत्र में बारिश के कारण जान-माल का नुकसान अब काफी हद तक कम हो जाएगा, जो लंबे इंतजार के बाद सुरकंडा देवी मंदिर क्षेत्र में अपना डॉपलर रडार पूरी तरह से चालू करने के लिए तैयार है।

मौसम विभाग ने रडार लगाया है। रडार, जो 100 किलोमीटर की सीमा में काम करता है, दो घंटे पहले मौसम के मिजाज को भांप लेगा, जिससे सरकारी मशीनरी को बारिश से संबंधित पैटर्न के बारे में सटीक मौसम की जानकारी मिल जाएगी जो अक्सर बादल फटने का कारण बनती है।राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, “टिहरी जिले के सुरकंडा मंदिर क्षेत्र में डॉपलर रडार लगाने का काम पूरा हो गया है। फिलहाल रडार टेस्टिंग का काम चल रहा है।

उम्मीद है कि एक महीने के भीतर रडार ठीक से काम करना शुरू कर देगा। यह राडार पहाड़ों में आपदा प्रबंधन की दृष्टि से महत्वपूर्ण साबित होगा।जून 2013 के दौरान केदारनाथ में विनाशकारी आपदा के बाद से सटीक मौसम पूर्वानुमान के लिए पर्वतीय क्षेत्र में रडार की आवश्यकता थी, लेकिन क्षेत्र में रडार स्थापित करने के लिए वर्षों से भूमि का चयन नहीं किया गया था। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने सुरकंडा मंदिर क्षेत्र में जमीन का चयन कर डॉप्लर रडार लगाने की तैयारी शुरू कर दी थी। अब डॉपलर रडार लगा दिया गया है और परीक्षण चल रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार, डॉपलर रडार को ऊंचाई वाले स्थानों पर स्थापित किया जाता है ताकि रडार सूक्ष्म परिवर्तनों को भी पकड़ सके। डॉपलर रडार से करीब दो घंटे पहले भारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं की संभावना की जानकारी मिल सकेगी। रडार 100 किलोमीटर के दायरे में गतिविधियों पर डेटा रिकॉर्ड करने में सक्षम होगा। सिस्टम की खास बात यह है कि राडार से मौसम की सटीक जानकारी चार धाम सर्किट पर यात्रा करने वाले लोगों को भी दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments