HomeEditorialक्या आपको भी कम ब्‍याज पर बैंक से चाह‍िए PersonalLoan?

क्या आपको भी कम ब्‍याज पर बैंक से चाह‍िए PersonalLoan?

Personal Loan Interest Rate: अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़े तो आपके पास फंड मैनेज करने के कई व‍िकल्‍प होते हैं। आप क्रेड‍िट कार्ड के अलावा पर्सनल लोन और गोल्‍ड लोन से भी अपनी जरूरत पूरी कर सकते हैं। फंड‍िंग मैनेज करने के ल‍िए आपको यह ध्‍यान रखना चाह‍िए क‍ि आप जो पैसा ले रहे हैं उसकी ब्‍याज दर बहुत ज्‍यादा न हो।
हो सकता है आप जरूरत के समय इसे ले तो लें लेक‍िन यह लंबे समय में जंजाल बन सकता है। अगर आपको भी कभी लाइफ में personal Loan लेना पड़े तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए। आपको बताएंगे क‍ि आप क‍िस तरह कम ब्‍याज दर (interest rate) पर पर्सनल लोन ले सकते हैं और आपको लोन लेने से पहले क‍िन बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए।

यह भी पढ़े👉 Cibil Score है खराब तो लोन ही नहीं अब सरकारी नौकरी पाना भी मुश्किल

Personal Loan Interest Rate: पर्सनल लोन अप्रूवल का मुख्य आधार आपका अच्छा क्रेडिट स्कोर होता है। लोन देने वाला बैंक किसी व्यक्ति की री-पेमेंट एब‍िल‍िटी का आकलन करने के लिए इस स्कोर को चेक करते हैं. एक बेहतर क्रेडिट रेटिंग लोन और क्रेडिट कार्ड (credit card) का समय पर पेमेंट करने के इतिहास को शो करती है। इसलिए, आपको आसान शर्तों के साथ लोन लेने के ल‍िए एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर (credit score) बनाए रखने को तवज्‍जो देनी चाहिए।

Personal Loan Interest Rate

ऑनलाइन लोन लेते समय आपको लोन देने वाले अलग-अलग बैंकों की तुलना करना और उनकी तरफ से पेश किये जाने वाले पर्सनल लोन ऑफर की जांच करनी चाह‍िए। कई ऑप्‍शन होने पर आपको ब्याज दर, प्रोसेस‍िंग फी, लोन अमाउंट और नियम व शर्तों जैसे कारकों के आधार पर लोन देने वाले संस्‍थान की तुलना करनी चाहिए।
लोन के प्र‍िंस‍िपल अमाउंट के अलावा, पर्सनल लोन में प्रोसेस‍िंग फी, प्रीपेमेंट चार्ज और लेट पेमेंट फी जैसी चीजें भी अलग से शाम‍िल हो सकती हैं। लोन कहां से लेना है यह फैसला लेने से पहले आपको अलग-अलग बैंकों की इस पॉल‍िसी के बारे में अच्‍छे से जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाह‍िए।

Join whatsapp Group for more news update 

पर्सनल लोन लेने से पहले उधार लेने वाले को अपनी री-पेमेंट एब‍िल‍िटी का जरूर मूल्‍यांकन कर लेना चाह‍िए। इसमें उनकी मंथली इनकम का आकलन करना, जरूरी खर्चों को घटाना और लोन चुकाने के लिए उपलब्ध बाकी राश‍ि को देखना जरूरी है।
लोन की शर्तों को अपनी फाइनेंश‍ियल कैपेस‍िटी के साथ देखकर उधारकर्ता को अपनी आर्थिक स्थिति पर दबाव डाले बिना री-पेमेंट को सुन‍िश्‍च‍ित करना चाह‍िए। इसके अलावा आपकी क्रेडिट ह‍िस्‍ट्री लोन की शर्तों और पात्रता को काफी प्रभावित करती है।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments