HomeTechnologyDigital Marketing में बनाए Career तो रोजगार के खुलेंगे हजारों अवसर

Digital Marketing में बनाए Career तो रोजगार के खुलेंगे हजारों अवसर

Digital Marketing

Tech Gyan: इंटरनेट (Internet) के दिनों-दिन बढ़ते इस्तेमाल की वजह से डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का भी बेहद तेजी से प्रचार-प्रसार हो रहा है। ये एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा उत्पादों और सेवाओं की जानकारी को डिजिटल दुनिया (Digital World) मे अपने अंतिम ग्राहक तक पहुँचाया जाता है। दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग के स्वरूप के आने के बाद किसी भी छोटे या बड़े व्यापारी के लिए लक्षित ग्राहक तक पहुंचना और उसे उपभोक्ता में बदलना काफी आसान हो गया है।

आज की डिजिटल दुनिया मे सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के जरिए प्रचार-प्रसार करने में लगी हैं। अगर हम आज के बदलते हुए बाजार की स्थिति पर नज़र डालें तो लगभग 90 प्रतिशत ख़रीददार किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने से पहले इंटरनेट पर उसकी रिसर्च करते हैं। यही वजह है कि इस क्षेत्र के एक्सपर्ट्स की मांग भी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। साथ ही रोजगार के अवसर भी बड़ रहे है।

Digital marketing प्रोफेशनल्स की बढ़ रही है मांग

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) एक्सपर्ट
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) एक्सपर्ट
  • कॉन्टेन्ट मार्केटर (Content marketing)
  • फ़ेसबुक मार्केटर (Facebook Marketing)
  • ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

ऐसा माना जा रहा है कि वर्ष 2022 स्टार्टअप्स के लिए स्वर्णिम वर्ष है, जहाँ सिर्फ दो महीने में ही 9 स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न कंपनी बन गयी है। यूनिकॉर्न कंपनी वो होती हैं जिनकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से अधिक की होती है। इसके अलावा Instagram, Flipkart, Paytm जैसी कंपनी लगातार अपना दायरा बढ़ा रही हैं। जहाँ आज के युवाओं के लिए नए अवसरों का सृजन हो रहा है। इनमें सबसे मुख्य है डिजिटल मार्केटिंग टीम- जहाँ लगभग 2 लाख से अधिक डिजिटल मार्केटर की डिमांड बनी हुई है और युवाओं को आकर्षक वेतन भी मिल रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments