HomeNational NewsMaha Shivratri 2023: 18 या 19 कब करें भोलेनाथ का जलाभिषेक, क्या...

Maha Shivratri 2023: 18 या 19 कब करें भोलेनाथ का जलाभिषेक, क्या है शुभ मुहूर्त, यहां पढ़ें

Maha Shivratri 2023: इस बार महाशिवरात्रि 18 फरवरी को ही मनाया जाएगा। हालांकि महाशिवरात्रि तिथि 18 फरवरी की शाम छह बजे से है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार हमेशा महाशिवरात्रि का व्रत और पूजन चौदस तिथि को ही किया जाता है। इस दिन देवों के देव महादेव को पंचामृत से स्नान कराने के साथ ही बिल्व पत्र, भांग, धतूरा, फल-फूल आदि चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं।

यह भी पढ़े: India Post Office Recruitment 2023: डाक विभाग में निकली बंपर नौकरियां, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

ऐसा करने वाले श्रद्घालुओं को पुण्य लाभ मिलता है। प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चौदस तिथि को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। इस बार इस तिथि की शुरुआत 18 फरवरी को शाम 05.55 बजे से होगा और अगले दिन 19 फरवरी को सुबह 3.32 बजे समापन होगा।

Maha Shivratri 2023

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक प्रदोष पूजन 7.11 बजे तक करना उत्तम रहेगा। महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2023) की चतुर्दशी तिथि 18 फरवरी की शाम 5.57 बजे से शुरू होकर 19 फरवरी को सुबह करीब सात बजे तक होने से लोगों में महाशिवरात्रि की तारीख को लेकर असमंजस है।

join whatsapp Group for more News update (click here)

पंचांग के आधार पर 19 फरवरी को उदया तिथि है, लेकिन उस दिन निशिता पूजा मुहूर्त अमावस्या तिथि में रहेगी। ऐसे में 18 फरवरी को चतुर्दशी तिथि में महाशिवरात्रि की निशिता पूजा मुहूर्त प्राप्त हो रही है। महाशिवरात्रि पर्व 18 फरवरी को मनाना श्रेष्ठ है।

Uttarakhand Youth Protest | साकार नहीं हो पाया राज्य आंदोलनकारियों का उत्तराखंड बनाने का सपना!!Watch Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments