HomeDehradunSS22 के सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में संघर्ष कर रही MCD?

SS22 के सिटीजन फीडबैक कैटेगरी में संघर्ष कर रही MCD?

हालांकि देहरादून नगर निगम (MCD) स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 (SS22) के तहत शीर्ष 50 सबसे स्वच्छ शहरों में शामिल होने में कोई कसर नहीं छोड़ने का दावा कर रहा है, ऐसा प्रतीत होता है कि निगम पहले से ही नागरिकों की प्रतिक्रिया उपश्रेणी में स्कॉर्स प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

एमसीडी को पिछले दो हफ्तों में 7,000 से अधिक फीडबैक मिले हैं, जबकि पिछले साल इसने इसी अवधि के भीतर फीडबैक की वर्तमान संख्या से तीन गुना अधिक प्राप्त करने का दावा किया था। यहां तक ​​कि पिछले दो वर्षों से स्वच्छ सर्वेक्षण में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों में शुमार हरिद्वार नगर निगम (एमसीएच) अब तक नागरिक प्रतिक्रिया श्रेणी में एमसीडी से आगे है। अधिकारियों के अनुसार, हरिद्वार को 9,000 से अधिक फीडबैक मिले हैं और यह अब तक राज्य के हर नगर निगम से आगे है।

 नागरिक प्रतिक्रिया उप-श्रेणी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा संचालित SS22 के महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। इस श्रेणी के तहत, मंत्रालय पिछले एक साल में अपने शहर द्वारा स्वच्छता की दिशा में की गई प्रगति पर निवासियों से फीडबैक और इनपुट मांगता है। चूंकि शहर को पिछले साल चार लाख से अधिक नागरिकों की प्रतिक्रिया मिली थी, जो पूरे राज्य में सबसे अधिक थी, 

इसलिए निगम कचरा मुक्त शहर (जीएफसी) श्रेणी में बेहतर स्टार रेटिंग प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें पिछले साल इसे केवल एक-स्टार मिला था। एमसीडी शीर्ष 50 पदों पर पहुंचने के लिए जीएफसी में बेहतर स्टार रेटिंग प्राप्त करने के लिए सड़क के किनारे के क्षेत्रों और कचरा स्टेशनों में कचरे के  संचय कम करने के लिए स्रोत पर कचरे के अलगाव को बढ़ावा देने पर काम कर रहा है।

हालांकि, देहरादून के वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरके सिंह ने कहा कि निगम सर्वेक्षण के हर पहलू पर काम कर रहा है और किसी भी चीज की उपेक्षा नहीं की जा रही है. सिंह ने कहा, "वेबसाइट में कुछ तकनीकी खामियां भी रही हैं, जिसने अब तक फीडबैक नंबरों को भी प्रभावित किया होगा, लेकिन हमें यकीन है कि एमसीडी को पिछले साल की तरह पूरे राज्य में सबसे ज्यादा फीडबैक मिलेगा।"

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments