उत्तराखंड सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। देहरादून स्थित सचिवालय में हुई इस बैठक में धामी कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए हैं।

विभिन्न विभागों में सहायक अभियंताओं को वाहन भत्ता अनुमन्य करने पर मुहर, 4000 रुपये प्रति माह। पुराने वाहन भत्ते में संशोधन, अब 1200 से 4000 तक किया. पहले 200 से 2700 तक था। व्यक्तिगत सहायक में पदोन्नति के लिए 4800 का नया ग्रेड होगा। व्यवसाय श्रम विधेयक 2020 में पास हुआ था. केंद्र को भेजा गया था।

भारत सरकार ने कहा कि इसे वापस लिया जाए, इसलिए राज्य का वापस होगा। चाइल्ड केअर लीव में पहले 365 तक शत प्रतिशत वेतन था। उसके बाद 80 प्रतिशत था। अब तीसरे साल में भी 100 प्रतिशत मिलेगा। खनन के ढांचे को लेकर 7 अतिरिक्त पदों को स्वीकृति मिली। 6 डिस्ट्रिक्ट माइनिंग ऑफिसर और एक डीजी के लिए पीएस का पद, हर जिले में एक ऑफिसर होगा।

चुनाव से पहले एक बच्चा और जीत के बाद जुड़वां होने पर अयोग्य नहीं होगा। 50% पैसा आपदा का कोविड व उससे जुड़ी गतिविधियों पर खर्च कर सकते हैं लेकिन कई जिलों में थोड़ा ज्यादा खर्च हुआ है। इसलिए इसे भी अनुमति दी गई। कोविड के दौरान के सभी पेंडिंग बिल एक माह के भीतर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here