HomeTechnologyIRCTC देगी यात्रियों को WhatsApp पर Food ऑर्डर करने की सुविधा

IRCTC देगी यात्रियों को WhatsApp पर Food ऑर्डर करने की सुविधा

IRCTC

Techgyan: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की फूड डिलीवरी सर्विस Zoop ने वॉट्सऐप के जरिए ट्रेनों में ऑनलाइन फूड डिलीवरी (Online food delivery) उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस की फर्म Haptik के साथ पार्टनरशिप की है। इससे यात्री वॉट्सऐप (WhatsApp) पर चैटबॉट के जरिए फूड का ऑर्डर दे सकेंगे और उन्हें किसी अतिरिक्त ऐप को डाउन करने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़े- Reliance Jio: अक्टूबर से होगी 5G कनेक्टिविटी की शुरुआत

इस सर्विस में यात्रा के दौरान फूड को सीट पर पहुंचाया जाएगा। यात्रियों को ऑर्डर देने के लिए अपना PNR नंबर दर्ज करना होगा और ऑर्डर को वास्तविक समय में ट्रैक किया जा सकेगा। इसमें यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने के दौरान अपनी पसंद के रेस्टोरेंट से फूड ऑर्डर करने की सुविधा मिलेगी।

यात्रा के विवरण की चैटबॉट पुष्टि करेगा और यात्रियों के पास उस स्टेशन को चुनने का विकल्प होगा जिस पर वे फूड लेना चाहते हैं। इसके लिए ऑनलाइन और कैश में भुगतान किया जा सकेगा। चैटबॉट से यात्रियों को वास्तविक समय में ऑर्डर को ट्रैक करने और फीडबैक देने में भी मदद मिलेगी। ट्रेन के चुने गए स्टेशन पर आने के बाद यात्रियों को उनकी सीट पर फूड पहुंचाया जाएगा।

Read more

शुरुआत में यह सर्विस 100 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई गई है। इनमें विजयवाडा, वडोदरा, कानपुर और वारंगल शामिल हैं। इस सर्विस के लिए स्टेशनों की संख्या बढ़ाने की योजना है। IRCTC की ओर से ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस पहले से उपलब्ध कराई जाती है। हालांकि, इसमें सीमित विकल्प होते हैं। कोरोना महामारी के दौरान IRCTC ने कैटरिंग सर्विस को बंद कर दिया था। इसके बाद पैकेज्ड फूड के साथ यह सर्विस दोबारा शुरू की गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular