HomeUttarakhandउत्तराखंड में पानी भी हुआ मंहगा

उत्तराखंड में पानी भी हुआ मंहगा

देहरादूनः उत्तराखंड में चुनाव खत्म होते ही मंहगाई की मार से जनता को परेशान कर दिया है। बिजली की दरों में जहां बढ़ोतरी की गई है। तो वहीं अब पानी भी महंगा हो गया है। जी हां जिस प्रदेश में पानी के कई प्राकृतिक स्त्रोत है वहां अब आपकों पानी की कीमत भी पहले से ज्यादा देनी होगी। एक अप्रैल यानी आज से पानी के बिल में नौ से 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो गई है । आपका पानी का बिल हर माह 15 से 25 रुपये बढ़कर आएगा ।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड में पानी की नई कीमते तय की गई है। शहरी क्षेत्रों में पानी के बिल में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। ये बिल हाउस टैक्स के साथ आएगा। तो वहीं , ग्रामीण क्षेत्रों में घर में लगे नलों के हिसाब से बिल में बढ़ोतरी होगी। अगर आपके घर में दो नल होने पर बिल में नौ प्रतिशत और दो से अधिक नल होने पर 11 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। जल संस्थान की ओर से हर तीन माह में पानी के बिल जारी किए जाते हैं । इसमें हर माह 15 से 25 रुपये की वृद्धि को पैमाना मानें तो अब बिल में 45 से 75 रुपये अधिक भुगतान करना होगा ।

गौरतलब है कि पानी के बिल में बढ़ोतरी का नियम शासन से लागू किया गया है । इसके अनुसार हर वर्ष नौ से 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी स्वतरू लागू हो जाती है । इसमें शासन की ओर से ही संशोधन या बदलाव किया जा सकता है। पानी के बिल में विलंब शुल्क में दी जा रही छूट भी आज से नहीं मिलेगी। यह रियायत केवल मार्च में दी जाती है। अब पिछला बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं से पूर्ण विलंब शुल्क वसूला जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments