Wednesday, February 28, 2024
HomeDehradunउत्तराखंड के CM Dhami ने बांटे विभाग, दो दर्जन से ज्यादा विभाग...

उत्तराखंड के CM Dhami ने बांटे विभाग, दो दर्जन से ज्यादा विभाग अपने पास रखे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने मंत्रिमंडल में मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया है और गृह और सूचना सहित 21 विभागों का प्रभार अपने पास रखा है. मंत्रियों के पद की शपथ लेने के करीब एक हफ्ते बाद मंगलवार देर रात विभागों का आवंटन हुआ।मुख्यमंत्री धामी के विभागों में सचिवालय प्रशासन, सामान्य प्रशासन, संपदा, सूचना, गृह, राजस्व, औद्योगिक विकास (खनन), श्रम, सूचना प्रौद्योगिकी और विज्ञान प्रौद्योगिकी, पेयजल, बिजली, आयुष, उत्पाद शुल्क, न्याय, नागरिक उड्डयन, पर्यावरण संरक्षण शामिल हैं। और जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन और पुनर्वास। अपने पिछले कार्यकाल के दौरान, धाम 12 मंत्रालयों के प्रभारी थे।

वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के पोर्टफोलियो में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है. महाराज को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, संस्कृति, धार्मिक मामलों, पर्यटन, बाढ़ नियंत्रण और सिंचाई का प्रभार दिया गया है। महाराज आठ मंत्रियों की धामी कैबिनेट में सबसे बड़े और सबसे अमीर मंत्री हैं।

धन सिंह रावत को उनके अधीन आने वाले उच्च शिक्षा विभाग के साथ-साथ बुनियादी और माध्यमिक दोनों स्तरों की स्कूली शिक्षा की अधिक जिम्मेदारी दी गई है। रावत सहकारिता और सांस्कृतिक शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री भी होंगे। पिछली कैबिनेट में, वह उच्च शिक्षा, सहकारिता, आपदा प्रबंधन, डेयरी विकास और प्रोटोकॉल विभागों के प्रभारी थे।

सुबोध उनियाल, जिन्होंने पिछली उत्तराखंड कैबिनेट में कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया था, को वन, भाषा, चुनाव और तकनीकी शिक्षा विभागों का प्रभार दिया गया है। नई कैबिनेट में एकमात्र महिला रेखा आर्य को महिला सशक्तिकरण और बाल विकास, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण, और खेल और युवा कल्याण विभाग दिए गए हैं। गणेश जोशी को कृषि और किसान कल्याण, सैनिक कल्याण और ग्राम विकास की जिम्मेदारी दी गई है।

पहली बार के तीन मंत्रियों में से, पूर्व अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल के पास वित्त, आवास और शहरी विकास, संसदीय मामलों और जनगणना के सबसे महत्वपूर्ण विभाग हैं। उत्तराखंड के पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के बेटे सौरभ बहुगुणा को पशुपालन, डेयरी विकास, मत्स्य पालन, कौशल विकास, प्रोटोकॉल और गन्ना विकास और चीनी व्यापार विभागों की जिम्मेदारी दी गई है। वह कैबिनेट में एक और नया चेहरा हैं।बागेश्वर निर्वाचन क्षेत्र से चार बार के विधायक और पहली बार मंत्री रहे चंदन राम दास को समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, परिवहन और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग दिया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments