HomeNational NewsGovernment Scheme: Post Office की इस स्कीम में डबल हो जाता है...

Government Scheme: Post Office की इस स्कीम में डबल हो जाता है पैस

Investment: पोस्ट ऑफिस (Post office) की स्कीमें निवेश के लिए हमेशा से ही एक अच्छा विकल्प रही हैं। इन स्कीम्स में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। वहीं अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आप कई अधिक ब्याज पा सकते हैं। डाक घर (Post Office) की यह स्कीम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra ) बचत स्कीम है।

Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र (KVP) अभी 6.9% ब्याज (Interest Rate) दे रहा है। यह ब्याज दर देश के कई बड़े बैंकों (Banks) की एफडी (FD) पर मिल रही ब्याज दर से ज्यादा है।

Post Office Kisan Vikas Patra स्कीम की खास बातें

स्कीम के तहत एक तरह का प्रमाण पत्र मिलता है। जिसे बॉन्ड की तरह इसे जारी किया जाता है। इस पर एक तय दर से ब्याज मिलता है.इस पर फिलहाल 9% का ब्याज मिल रहा है। देश के किसी भी डाक घर से इसे खरीदा जा सकता है।

कितना कर सकते हैं kisan Vikas Patra मे निवेश

KVP में निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का होना चाहिए। 100 रुपये के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

इस योजना के तहत सिंगल या ज्वॉइंट अकाउंट खुलावाया जा सकता है। खाता खुलवाने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। नाबालिग भी खाता खुलवा सकता है लेकिन इसकी देखरेख उनके पेरेंट्स को करनी होगी।

Kisan Vikas Patra

कितने समय में डबल होता है पैसा?

मौजूदा 9 फीसदी की सालाना ब्याज दर के हिसाब से करीब 10 साल 4 महीनों (124 महीने) में आपका पैसा डबल हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments