HomeNational NewsHome Loan: HDFC ने होम लोन पर 0.50% बढ़ाई ब्याज दरें, जानें...

Home Loan: HDFC ने होम लोन पर 0.50% बढ़ाई ब्याज दरें, जानें कितनी बढ़ेगी EMI

Home Loan

Home Loan : देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनैंस कंपनी एचडीएफसी (HDFC) से होम लोन लेने वाले ग्राहकों की ईएमआई एक बार फिर महंगी हो गई है। एचडीएफसी ने सीधे आधा फीसदी यानि 50 बेसिस प्वाइँट होम लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है। डेढ़ महीने से भी कम समय के भीतर इस हाउसिंग फाइनैंस कंपनी ने चौथी बार होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है।

इस अवधि में एचडीएफसी होम लोन पर ब्याज दरों में करीह 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर चुका है। यानि ईएमआई (EMI) महंगी होने के साथ और अगर आप होम लोन लेकर अपने लिए नया आशियाना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ेगा।

RBI का रेपो रेट बढ़ाने Home Loan पर असर

आरबीआई ( RBI) ने 8 जून, 2022 को रेपो रेट ( Repo Rate) में आधे फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए 4.40 फीसदी से 4.90 फीसदी कर दिया। आरबीआई के फैसले के बाद हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों से लेकर बैंकों ने कर्ज महंगा करना शुरू कर दिया है। और महंगे कर्ज ( Costly Loan) का सबसे बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा उन लोगों को जिन्होंने हाल के दिनों में बैंक या हाउसिंग फाइनैंस कंपनी ( Housing Finance Loan) से होम लोन ( Home Loan) लेकर अपने आशियाना खरीदा है. आइए डालते हैं नजर कितना पड़ेगा एचडीएफसी के होम लोन पर 50 बेसिस प्वाइंट ब्याज दर बढ़ाने के बाद आपकी जेब पर असर।

मान लिजिए आपने 20 साल के लिए 20 लाख रुपये के होम लोन पर पहले 7.25 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 15,808 रुपये ईएमआई चुकाना पड़ रहा था। तो होम लोन पर ब्याज दरों में आधे फीसदी की बढ़ोतरी के बाद 7.75 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आपको 16,419 रुपये ईएमआई देना होगा. यानि हर महीने 611 रुपये ज्यादा और पूरे साल में 7332 रुपये का अतिरिक्त भार।

और महंगी होगी Loan EMI

बहरहाल आरबीआई ने दो चरणों में रेपो रेट में 0.90 फीसदी का इजाफा किया है। लेकिन ईएमआई के महंगे होने का सिलसिला यहीं थमने वाला नहीं है। अगर महंगाई से राहत नहीं मिली तो आरबीआई आने वाले दिनों में फिर से ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला ले सकता है जिससे होम लोन की ईएमआई और भी महंगी हो सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments