HomeUttarakhandएक हफ्ते में पहुंचे ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालु…

एक हफ्ते में पहुंचे ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालु…

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम धाम यात्रा जारी है। तीर्थयात्रियों का सैलाब उमड़ रहा है। लाखों की संख्या में लोग दर्शन करने पहुंच रहे है। रिपोर्टस की माने तो इस बार श्रद्धालुओं की संख्या ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। यात्रा शुरू हुए एक हफ्ता हुआ है, पहले सप्ताह में ही ढाई लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए है। जबकि अभी दस लाख से ज्यादा लोग पंजिकरण करा चुके है। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा 96,543 श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। वहीं श्रद्धालुओं की आमद से व्यापारियों के चेहरे खिले हुए है। वहीं शासन-प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। भारी संख्या में तीर्थयात्रियों को सकुशल यात्रा कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा जारी किया है। जिसके अनुसार गंगोत्री धाम में तीन मई से लेकर 10 मई तक 60,630 तीर्थयात्री मां गंगा के दर्शन कर चुके हैं। पहले दिन तीन मई को 5,127 तीर्थयात्री गंगोत्री धाम पहुंचे थे।

जबकि यमुनोत्री धाम में तीन मई से 10 मई तक 52,959 यात्री यमुनोत्री धाम पहुंचे हैं। यमुनोत्री धाम में पहले दिन 4,171 श्रद्धालु पहुंचे थे। जबकि यहां अभी तक सबसे ज्यादा चार मई को 7,871 तीर्थयात्री पहुंचे थे वहीं केदारनाथ धाम में 6 मई को कपाट खुले थे। कपाट खुलने के साथ ही यहां पहले दिन 23,512 बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर पर पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि पांच दिनों के अंदर बाबा केदार के द्वाप कुल 96,543 यात्री पहुंचे, जो चारधाम में अभीतक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं बात अगर बद्रीनाथ धाम की करें तो 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खोले गए थे। बदरीनाथ धाम में पहले दिन 24,273 तीर्थयात्री पहुंचे थे। बदरीनाथ धाम में तीन दिनों के अंदर 51,001 श्रद्धालु पहुंचे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments