Wednesday, February 28, 2024
HomeNational Newsआपको भी नहीं मिला है PM किसान का पैसा, तो जरूर कर...

आपको भी नहीं मिला है PM किसान का पैसा, तो जरूर कर लें यह काम

अब तक देश में करोड़ों लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पैसा मिल चुका है. कुछ दिन पहले ही पीएम किसान की 10वीं किस्त 10.57 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पहुंच चुकी है. अभी 2 करोड़ किसानों की दिसंबर-मार्च की किस्त पेंडिंग है. क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12.44 करोड़ से अधिक किसान परिवार रजिस्टर्ड हैं.

अगर आपको भी अभी तक पीएम किसान का पैसा नहीं मिला है तो कुछ जरूरी काम फटाफट निपटा लीजिए. इसके लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर, हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपकी किस्त क्यों लटकी है.किस्त की कई वजहें हो सकती हैं. जैसे आधार, अकाउंट नेम और बैंक अकाउंट नंबर में गलती. अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली अगस्त-नवंबर की किस्त भी नहीं मिल पाएंगी. इसे आप ऑनलाइन पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर सही कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जानें की जरूरत नहीं है.

  • आपको सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • यहां आपको उपर की ओर एक लिंक फॉर्मर्स कॉर्नर दिखेगा.
  • इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आधार एडिट का एक लिंक दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा, उस पर आप अपने आधार नंबर को करेक्ट कर सकते हैं
  • वहीं अगर खाता संख्या गलत हो भर दिए हैं और आप अपने खाता संख्या में कोई परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आपको अपने कृषि विभाग कार्यालय में या लेखपाल से संपर्क करना होगा. वहां पर जाकर आप इसकी हुई गलती में सुधार करवा सकते हैं.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments