HomeUttarakhandचार धाम यात्रा- अचानक हृदय से होने वाली मौतों में वृद्धि कोविड...

चार धाम यात्रा- अचानक हृदय से होने वाली मौतों में वृद्धि कोविड संक्रमण से जुड़ी?

उत्तराखंड में 27 मई तक कम से कम 83 तीर्थयात्रियों की मौत इस साल की चार धाम यात्रा के दौरान हुई थी, जो इस महीने की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधी कारणों से शुरू हुई थी, जिनमें ज्यादातर कार्डियक अरेस्ट थे। दो साल के अंतराल के बाद शुरू हुई यात्रा पूरे जोरों पर चल रही है और रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्री धर्मस्थलों पर पहुंच रहे हैं।

पिछले वर्षों में भी तीर्थयात्रियों की अचानक हृदय मृत्यु की सूचना मिली है। 2019 में लगभग 38 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा की और उनमें से 90 से अधिक की मृत्यु हो गई। और, 2017 और 2018 में यात्रा के दौरान क्रमशः 112 और 102 तीर्थयात्रियों की मृत्यु हुई। लेकिन इस बार मौत का आंकड़ा पहले महीने में ही कई गुना हो गया है।

दुनिया अभी-अभी कोविड-19 के जबड़े से बाहर निकली है, लेकिन बचे लोग संक्रमण से हुए नुकसान का असर झेल रहे हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हालांकि कोविड -19 मुख्य रूप से एक श्वसन या फेफड़ों की बीमारी है, हृदय भी पीड़ित हो सकता है। अस्पताल में या बाहर कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित कोविड रोगियों की मृत्यु उन रोगियों की तुलना में कहीं अधिक होती है जो नोवेल कोरोनावायरस से संक्रमित नहीं होते हैं।

यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, विशेष रूप से महिलाओं में मरने का जोखिम सबसे अधिक होता है- अस्पताल में कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद उनके मरने की संभावना नौ गुना अधिक होती है। विभिन्न अध्ययनों ने अचानक हृदय की मृत्यु और कोविड -19 के बीच की कड़ी को रिपोर्ट और उजागर किया है। वैश्विक डेटा कार्डिएक अरेस्ट और कोविड महामारी के कारण बढ़ी हुई मृत्यु के बीच संबंध का संकेत देते हैं। ह्यूस्टन फायर डिपार्टमेंट के डेटा से पता चलता है कि महामारी के दौरान अचानक हृदय गति से होने वाली मौतों में 45 प्रतिशत का उछाल आया है। न्यूयॉर्क शहर में, अस्पताल से बाहर कार्डियक अरेस्ट (OHCA) की घटनाओं में EMS (1 मार्च-अप्रैल 25, 2020) शामिल हुए, जो एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में तीन गुना बढ़ गया (हार्ट एंड स्ट्रोक स्टैटिस्टिक्स – 2022 अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा अपडेट)।

इटली के डेटा से पता चलता है कि कोविड -19 के प्रसार और ओएचसीए की बढ़ी हुई संख्या के बीच एक महत्वपूर्ण सकारात्मक संबंध है। पिछले वर्ष की तुलना में ओएचसीए में 58 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। चीन के अस्पताल के आंकड़ों से पता चला है कि भर्ती किए गए कोविड के 27.8 प्रतिशत रोगियों को मायोकार्डियल चोट लगी थी। ये सभी सबूत कोविड -19 संक्रमण के साथ बढ़ी हुई मृत्यु दर और अचानक हृदय की मृत्यु के कुछ जुड़ाव की ओर इशारा करते हैं। चार धाम की ऊंचाई पर अचानक हृदय की मृत्यु का जोखिम अधिक प्रमुख हो जाता है, जहां सर्द मौसम, ऑक्सीजन की कमी और थकान परिदृश्य को और अधिक जटिल बना देती है।

सिंगल और मल्टीपल इन्फेक्शन से जिन फेफड़ों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, वे चार धाम में मौसम की कठोर परिस्थितियों को संभालने में असमर्थ हैं। सामान्य परिस्थितियों में और यहां तक ​​कि स्वस्थ व्यक्तियों के लिए भी ऊंचाई वाले स्थानों पर जाने से पहले एक निश्चित स्तर के अनुकूलन (मौसम की स्थिति में शरीर का समायोजन) की आवश्यकता होती है। लेकिन अत्यधिक तापमान वाले क्षेत्रों से आने वाले तीर्थयात्री बिना किसी अनुकूलन के ठंड चार धाम तक पहुंच रहे हैं और इसलिए शरीर मौसम के बदलाव का सामना करने में असमर्थ है। सरकार ने चार धाम यात्रा में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई हैं, लेकिन जो लोग अनफिट घोषित किए गए हैं, वे भी यात्रा पर जा रहे हैं और परेशानी को आमंत्रित कर रहे हैं। तीर्थयात्रियों को निचले हिमालय में एक या दो दिन रहकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए जबकि अयोग्य लोगों को तीर्थयात्रा से बचना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments