HomeUttarakhand50 से अधिक तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य जांच अनिवार्य

50 से अधिक तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य जांच अनिवार्य

इस वर्ष चार धाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की मृत्यु की संख्या में वृद्धि से चिंतित उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य जांच अनिवार्य कर दी है। स्वास्थ्य जांच में विफल रहने वाले तीर्थयात्रियों को यात्रा पर आगे नहीं बढ़ने के लिए कहा जाएगा। राज्य स्वास्थ्य सेवाओं की महानिदेशक (डीजी) डॉ शैलजा भट्ट ने द पायनियर को बताया कि सभी 50 से अधिक तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य जांच अनिवार्य कर दी गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में विफल रहने वाले तीर्थयात्रियों को यात्रा न करने की सलाह दी जाएगी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा करने के इच्छुक तीर्थयात्री अपने जोखिम पर आगे बढ़ सकते हैं और इसके लिए उन्हें एक वचन देना होगा। डॉ भट्ट ने कहा कि शनिवार को 50 वर्ष से अधिक आयु के 5,462 तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य जांच की गई और उनमें से 115 को उनसे शपथ पत्र लेकर आगे की यात्रा की अनुमति दी गई। एक तीर्थयात्री उस दिन स्क्रीनिंग टेस्ट में फेल होने के बाद वापस लौट आया।

डीजी ने कहा कि बद्रीनाथ मंदिर में तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए सरकारी दून मेडिकल कॉलेज (जीडीएमसी) के एक चिकित्सक को तत्काल प्रभाव से तैनात किया गया है। डॉ भट्ट ने कहा कि रुद्रप्रयाग और सोनप्रयाग में केदारनाथ तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है, जबकि बद्रीनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों की गौचर और पांडुकेश्वर में जांच की जा रही है। हेमकुंड साहिब तीर्थयात्रियों की स्क्रीनिंग गोविंदघाट और घांघरिया में, गंगोत्री के हिना में और यमुनोत्री तीर्थयात्रियों की दमटा और जानकीचट्टी में की जा रही है।

डॉ भट्ट ने आगे बताया कि शनिवार को यात्रा मार्ग पर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में 2,801 तीर्थयात्रियों की जांच की गई और उनमें से 357 का आपातकालीन उपचार किया गया. दस तीर्थयात्रियों को एम्बुलेंस द्वारा अस्पतालों में ले जाया गया। दिन में 267 तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन सहायता प्रदान की गई। डीजी ने बताया कि यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 57,094 तीर्थयात्रियों ने अस्पतालों की ओपीडी का लाभ उठाया है।

उन्होंने दावा किया कि डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के ठोस प्रयासों के परिणाम दिखने लगे हैं और तीर्थयात्रियों से सुविधाओं, उपचार और व्यवहार पर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments