HomeChampawatचंपावत में बनेगा हाई टेक मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण केंद्र

चंपावत में बनेगा हाई टेक मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण केंद्र

भाजपा विधायक कैलाश गहतोदी के इस्तीफे के तुरंत बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत को हाईटेक मधुमक्खी प्रशिक्षण केंद्र का तोहफा दिया. उन्होंने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित शहद निकासी कार्यक्रम के दौरान चम्पावत में प्रशिक्षण केंद्र के संबंध में बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मधुमक्खी पालन को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि मधुमक्खी पालन के सभी पहलुओं को शामिल करते हुए विस्तृत पीपीटी प्रस्तुति दी जाए।

धामी ने हाल ही में मुख्यमंत्री आवास के बागबानी प्रभारी दीपक पुरोहित को परिसर को बागवानी गतिविधियों के लिए एक मॉडल के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया था ताकि मुख्यमंत्री आवास पर आने वाले आगंतुकों को बागवानी में आधुनिक तकनीकों के बारे में प्रत्यक्ष अनुभव और जानकारी मिल सके। कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री आवास के बगीचे में मधुमक्खी के छत्ते लगाए गए। निदेशक बागवानी हरमिंदर सिंह बावेजा ने कहा कि मधुमक्खियां शहद उत्पादन के अलावा परागण को बढ़ाकर कृषि उत्पादन में वृद्धि करती हैं। इसी प्रकार रॉयल जेली, प्रोपोलिस, मधुमक्खी मोम, पराग, कंघी शहद और मधुमक्खी के जहर जैसे उत्पाद भी मधुमक्खी पालकों द्वारा उत्पादित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि मधुमक्खियां पारिस्थितिक संतुलन और जैव विविधता को बनाए रखने में मदद करती हैं। निदेशक ने कहा कि मधुमक्खी पालन से किसानों को अतिरिक्त आय होती है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास, पूर्व विधायक कैलाश गहतोदी, मधुमक्खी पालक रमेश बैजवाल, राजेंद्र सोलंकी सहित अन्य मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments