HomeDehradunRaahi Netradham के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं तकनीक से उत्तराखंड के लोग करा...

Raahi Netradham के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं तकनीक से उत्तराखंड के लोग करा सकेंग विश्व स्तरीय नेत्र से संबंधित रोगों का इलाज

चार धाम यात्रा में चलने वाले सभी वाहन चालकों के लिए राही नेत्रधाम ने शुरू किया निशुल्क नेत्र जांच शिविर।

Dehradun: विश्वस्तरीय आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं तकनीक के साथ Raahi Netradham (राही नेत्रधाम) अब देहरादून में अपनी पहली मल्टी स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल का शुभारंभ कर दिया है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भारत सरकार के पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने देहरादून के रिस्पना पूल स्थिति हरिद्वार रोड पर राही नेत्रधाम का उद्घाटन अपने भेजे गए संदेश के माध्यम से किया।

उन्होंने अपने संदेश में कहा” मुझे यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि नंदा देवी हेल्थ केयर की एक सुपर स्पेशलिटी इकाई के रूप में देहरादून में राही नेत्रधाम का शुभारंभ किया जा रहा है।

“आंखें प्रकृति एवं ईश्वर द्वारा प्रदत्त एक अनमोल उपहार होती है जिससे कि हम सारी दुनिया की खूबसूरती और अच्छी तथा बुरी चीज देख सकते हैं, बिना आंखों के हम उस सुंदर प्रकृति और दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते। इसलिए आंखों के सुरक्षा और बचाव भी अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है।”

मुझे पूर्ण विश्वास है कि राही नेत्रधाम मानव जीवन रोशन करने की दिशा में देहरादून की जनता को किफायती नेत्र देखभाल और इलाज सुलभ कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य करेगा।

कार्यक्रम में मौजूद मुख्य अतिथि रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने रिबन कटिंग शिरोमणि के साथ विधिवत शुभारंभ किया एवं उनके साथ काशीनाथ जीना हिमालयन विश्वविद्यालय के कुलपति, डॉ हर्ष भट्टाचार्य, शंकरदेव नेत्रालय के अध्यक्ष, राधेश्याम गर्ग मौजूद रहे।

Raahi Netradham

डॉ मोहित गर्ग, डॉ ईशा अग्रवाल एवं डॉ चिंतन देसाई  ने उत्तराखंड के सुदूर गांवों एवं पहाड़ों में रहने वाले लोगों के लिए विश्व स्तरीय आई केयर सेंटर का शुभारंभ किया है।

उद्घाटन समारोह में डॉक्टर डॉ चिंतन देसाई ने अपने संबोधन में कहा आज हमारा एक सोचा हुआ सपना सच हो गया, जब राही नेत्रधाम आज से उत्तराखंड के लोगों के लिए शुरू कर दिया गया है। हमारे बरसों के कठिन मेहनत एवं संघर्ष के बाद आज वह दिन आ गया है जब हम अपने उत्तराखंड के देहरादून में एक विश्व स्तरीय आई केयर सेंटर का शुभारंभ कर दिया है। अब उत्तराखंड के लोगों को अपने आंख से संबंधित समस्याओं के लिए किसी अन्य राज्य का रुख नहीं करना पड़ेगा।

वही उद्घाटन समारोह में डॉक्टर मोहित गर्ग मीडिया से बात करते हुए कहा ” हमारा सपना एक ऐसा भविष्य है जहां उत्तराखंड और उसके बाहर हर व्यक्ति को उच्चतम नेत्र चिकित्सा तक समान पहुंच प्राप्त हो, जिससे उन्हें निवारणीय दृष्टि दोष या अंधेपन के बोझ के बिना पूर्ण जीवन जीने के लिए सशक्त बनाया जा सके।”

उन्होंने कहा ” आज से चार धाम यात्रा का शुभारंभ हो चुका है और हमारा राही नेत्रधाम (Raahi Netradham) चार धाम यात्रा में चलने वाले सभी वाहन चालकों के लिए निशुल्क नेत्र जांच शिविर आज से शुरू कर रहा है एवं यह शिविर पूरे चार धाम यात्रा के दौरान चलता रहेगा।

यह आई हॉस्पिटल देहरादून के रिस्पना पूल के काफी नजदीक है और यहां से पहाड़ के लिए 24 घंटे गाड़ियां चलती रहती है। मैं उन सभी ड्राइवर भाइयों से निवेदन करूंगा कि वे सब राही नेत्रधाम पहुंच कर अपने आंखों का चेकअप करवाले एवं दवाइयां अपने साथ ले जाएं, यह सेवाएं चार धाम यात्रा में चलने वाले ड्राइवरों के लिए निशुल्क दी जा रही है।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए डॉ ईशा अग्रवाल बताती है कि हमारे पहाड़ की महिलाओं को आंखों की बहुत समस्याएं होती है परंतु समय पर उचित इलाज एवं सुविधाएं न मिलने की वजह से वे जीवन भर आंखों के कष्ट को झेलते हुए बिता देता है।

हम दूर दराज के गांव एवं पहाड़ की महिलाओं को सशक्त करने के लिए अपने इस राही नेत्रधाम में प्रशिक्षण शिविर भी चलाने जा रहे हैं जिसमें पहाड़ की महिलाएं एवं पुरुषों को यहां प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा एवं उन्हें नेत्र देखभाल के विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण देकर पहाड़ के महिलाओं एवं युवाओं को उनके क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments