HomeDehradunप्रशासन ने विधानसभा भवन के आसपास धारा 144 लागू

प्रशासन ने विधानसभा भवन के आसपास धारा 144 लागू

देहरादून जिला प्रशासन ने आज से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए विधानसभा भवन के आसपास 300 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी है. अपने आदेश में देहरादून के जिलाधिकारी (डीएम) आर राजेश कुमार ने कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 विधानसभा सत्र के अंत तक लागू रहेगी और आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत दंडनीय होगा.

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी)। आदेश के अनुसार धारदार हथियार जैसे आग्नेयास्त्र, लाठी, हॉकी स्टिक, तलवार या कोई अन्य वस्तु जैसे पत्थर या ईंट, जिनका उपयोग हिंसा के लिए किया जा सकता है, को विधानसभा भवन के 300 मीटर के दायरे में अंत तक अनुमति नहीं दी जाएगी।

विधानसभा सत्र के. उक्त क्षेत्र की सड़कों और चौराहे पर कोई भी व्यक्ति पटाखों और बारूद जैसी किसी वस्तु का प्रयोग नहीं करेगा। उक्त क्षेत्र में नारेबाजी, लाउडस्पीकरों का उपयोग और सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने या जनता को गुमराह करने वाले भड़काऊ भाषण देने जैसी गतिविधियाँ भी प्रतिबंधित होंगी। प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों की रैलियों से बचने के लिए दोपहिया वाहन, ट्रैक्टर, ट्रॉली आदि वाहनों के एकत्र होने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश के अनुसार विधानसभा सत्र के अंत तक चार से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर भी रोक रहेगी। आदेश के अनुसार इस आदेश का उल्लंघन आईपीसी की धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments