HomeDehradunदेहरादून: Rashtriya Indian Military college में निकले एडमिशन फार्म, ऐसे करें आवेदन…

देहरादून: Rashtriya Indian Military college में निकले एडमिशन फार्म, ऐसे करें आवेदन…

देहरादूनः अगर आप अपने बच्चे को सेना में जाबांज अफसर देखना चाहते है तो आपके लिए ये खबर जरूरी है। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) देहरादून में एडमिशन प्रकिया शुरू हो गई है। इसके लिए http://www.rimc.gov.in/ वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

आरआईएमसी में कक्षा आठवीं में प्रवेश के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल 2022 है। इसका एंट्रेस टेस्ट 4 जून को होगा। अब आप सोच रहें होंगे आवेदन कैसे करें तो हम आपको बता दें कि RIMC देहरादून में एडमिशन के लिए लड़के और लड़कियां, दोनों अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सहस्त्रधारा रोड, मयूर विहार देहरादून में पोस्ट के माध्यम से भेजने होंगे।

आपको बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म, प्रोसपेक्टस और पुराने क्वेश्चन पेपरों वाली बुकलेट ऑनलाइन ली जा सकती है। सामान्य वर्ग के लिए इसकी फीस 600 रुपए और SC/ST के लिए 555 रुपए है। एडमिशन के वक्त 1 जनवरी 2023 तक स्टूडेंट 5वीं क्लास पास होना चाहिए या 5वीं में पढ़ रहा हो। चुने गए स्टूडेंट्स को आठवीं कक्षा में एडमिशन दिया जाएगा। इस टेस्ट में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स की उम्र 1 जनवरी 2023 तक साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। स्टूडेंट का जन्म 2 जनवरी 2010 से पहले और 1 जुलाई 2011 से बाद में नहीं होना चाहिए। स्टूडेंट्स को अंग्रेजी, मैथ और जनरल नॉलेज का पेपर देना होगा। हर पेपर में इंटरव्यू समेत कम से कम 50% नंबर लेने जरूरी हैं। इंटरव्यू उन्हीं का होगा, जो रिटन टेस्ट क्लियर करेंगे। इंटरव्यू के लिए स्थान और समय की सूचना सितंबर 2022 में दी जाएगी। आवेदन पत्र जमा होने के बाद 4 जून 2022 को देश के कुछ चुने हुए केंद्रों में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

उत्तराखंड में आरआईएमसी में एडमिशन के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते है जिनके माता-पिता राज्य में निवास कर रहे हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड देना होगा। अगर आप आधार कार्ड जमा नहीं कराते है तो आपका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र आरआईएमसी से हासिल किए जा सकते हैं। बाहर से खरीदे गए फॉर्म या फोटोकॉपी स्वीकार नहीं किए जाएंगे। फॉर्म को स्पीड पोस्ट से भी मंगाया जा सकता है। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता अंग्रेजी व हिंदी में पोस्टल पिन कोड और फोन नंबर के साथ लिखकर भेजें। आपको बता दें कि आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका और पुराने प्रश्न पत्र के लिए बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट राष्ट्रीय भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के नाम पर लेकर भुगतान किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular