HomeTechnologyCibil Score में हो गई है गड़बड़ी तो कहां करें शिकायत, कैसे...

Cibil Score में हो गई है गड़बड़ी तो कहां करें शिकायत, कैसे करे ठीक? समझें

Cibil Score

नई दिल्‍ली। सिबिल (Cibil Score) में गड़बड़ी को लेकर ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। ग्राहक अब सीधे आरबीआई के जरिये भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

दरअसल, ऐसे कई मामले रिजर्व बैंक (Reserve bank) के संज्ञान में आए हैं जहां ग्राहक की ओर से बिना कोई गलती या लोन भुगतान में चूक किए उनका सिबिल स्‍कोर (Cibil Score) खराब कर दिया गया। इसका सीधा असर ग्राहक पर पड़ा और उसे लोन मिलने में मुश्किलें आईं। इसी मामले को संज्ञान में लेते हुए अब रिजर्व बैंक भी ऐसी मुश्किलों को हल करने के लिए आगे आया है।

यह भी पढ़- Redmi K50 Ultra 108MP कैमरा और 12GB RAM लॉन्च, देखें फीचर्स

सिबिल के पास बैंक या अन्‍य वित्‍तीय संस्‍थानों की ओर से दी गई गलत जानकारी के कारण भी आपकी क्रेडिट रेटिग खराब हो सकती है। ऐसे में ग्राहक इन शिकायतों को दूर करने के लिए एक ग्राहक सिबिल शिकायत समाधान सेल से संपर्क कर सकते हैं। यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट या CCR की कोई भी जानकारी गलत है, तो आप सिबिल की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध सिबिल ऑनलाइन विवाद फॉर्म को भर सकते हैं और उसे सही करवा सकते हैं।

ग्राहक को अपने सिबिल स्‍कोर को लेकर कुछ समस्‍या है तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cibil.com/dispute पर जाकर ‘Contact Us’ सेक्‍शन को ओपन कर विवाद फॉर्म भर सकता है। इसके अलावा सिबिल से जुड़ी शिकायतों को उनके कंज्‍यूमर हेल्पलाइन नंबर 22-61404300 पर कॉल करके कंपनी को सूचित किया जा सकता है।

Read more

अगर आपको शिकायत करने के 30 दिन बाद भी अपनी समस्‍या का समाधान न मिले और आपका क्रेडिट स्‍कोर अपडेट न किया जाए तो अपनी शिकायत सीधे रिजर्व बैंक के पास कर सकते हैं। दरअसल, रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना-2021 के दायरे में क्रेडिट सूचना कंपनियों को भी ला रहा है। यह सीआईसी के खिलाफ शिकायतों के लिए एक मुक्त वैकल्पिक निवारण तंत्र प्रदान करेगा।

Join What’sapp Group (Click here)

Indian Independence Day 2022 | Uttarakhand | Mussoorie | धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
*Like 👍 | Subscribe | Share*
Advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular