Thursday, March 30, 2023
Google search engine
HomeTechnologyPhonePe यूजर्स के लिए खुशखबरी! विदेश में भी कर सकेंगे UPI...

PhonePe यूजर्स के लिए खुशखबरी! विदेश में भी कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट!

Techgyan: डिजिटलाइजेशन के युग में अब लगभग हर काम ऑनलाइन हो रहा है। इसके साथ ही भुगतान यानि पेमेंट करने का तरीका भी बदल गया है। पहले जहां कैश के बिना काम नहीं होता था, फिर उसकी जगह एटीएम कार्ड या प्लास्टिक मनी ने ले ली। फिर उससे भी एक कदम आगे अब पेमेंट ऑनलाइन ही होने लगी। जिसमें Paytm, Google Pay, PhonePe जैसे प्लेयर्स भी शामिल हो गए।

इनमें से PhonePe को एक कदम और आगे चला गया है जिसने अब विदेश में भी पेमेंट करने की सुविधा का ऐलान कर दिया है। फोनपे पहला ऐसा ऐप है जो UPI के जरिए विदेश में पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। PhonePe यूजर्स को मिलने वाली सहूलियत का दायरा अब बढ़ गया है। यह पहला ऐसा डिजिटल पेमेंट ऐप बन गया है जिसमें यूपीआई के जरिए यूजर्स अब इंटरनेशनल पेमेंट्स भी कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: Turkey-Syria Earthquake Live Updates: भूकंप से मृतकों की संख्या 12000 के करीब पहुंची

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने ऐसी सर्विस का ऐलान किया है जिसके शुरू होने के बाद यूजर्स फॉरेन मर्चेंट्स के पास यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे। यह वैसे ही काम करेगा जैसे इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट की जाती है। फोनपे इस्तेमाल करने वाला यूजर ऐप में यूपीआई इंटरनेशनल के लिए यूपीआई से लिंक किए गए बैंक अकाउंट को सक्रिया कर सकता है।

PhonePe

फोनपे का कहना है कि यह एक्टिवेशन या तो पेमेंट की जाने वाली जगह पर जाकर किया जा सकता है या फिर विदेश यात्रा से पहले भी किया जा सकता है। यूपीआई का पिन दर्ज करके सुविधा को चालू किया जा सकता है। यानि कि अब यूजर्स को देश से बाहर पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड आदि की आवश्यकता नहीं होगी।

Join whatsapp Group for more News update (click here)

अब मोबाइल में रखी ऐप के जरिए ही यूजर विदेशों में भी पेमेंट कर पाएंगे। यूपीआई इंटरनेशनल आने वाले दिनों में और भी अधिक देशों में शुरू किया जाने की उम्मीद है। इनमें जल्द ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, अमेरिका, सऊदी अरब, यूनाइटेड किंगडम आदि को भी शामिल किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments